1. home Hindi News
  2. b positive
  3. ipl 2022 poor performance of chennai and mumbai better coordination combination and mobility are necessary for victory avd

IPL 2022: चेन्नई और मुंबई का लचर प्रदर्शन, जीत के लिए बेहतर समन्वय ,संयोजन व गतिशीलता जरूरी

मन में ये प्रश्न उठता है कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि सबसे मजबूत दोनों टीमें बिखरी हुई लग रही हैं जबकि दोनों की लीडरशिप वही है जो पिछले साल थी. सीएसके को रविंद्र जडेजा, महेंद्र सिंह और एमआई को रोहित शर्मा लीड कर रहे हैं. लेकिन सीएसके और एमआई के अब तक बेहतर नहीं करने का कारण समन्वय और संयोजन में कमी है.

By विजय बहादुर
Updated Date
चेन्नई
चेन्नई
pti photo

आईपीएल 2022 (IPL 2022) का रोमांच क्रिकेट प्रेमियों के बीच चरम पर है और रोज कुछ न कुछ उलटफेर हो रहा है, लेकिन सबसे बड़ा उलटफेर अब तक जो हुआ है वो है पिछले साल कि चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स और अब तक सबसे ज्यादा बार आईपीएल जितने वाली टीम मुंबई इंडियन का अपने शुरुआती चारों मैच हार जाना. हालांकि सीएसके ने अपने पांचवें मैच में जोरदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की है.

लीडरशिप वही पर क्यों हार रही मुंबई और चेन्नई की टीमें

मन में ये प्रश्न उठता है कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि सबसे मजबूत दोनों टीमें बिखरी हुई लग रही हैं जबकि दोनों की लीडरशिप वही है जो पिछले साल थी. सीएसके को रविंद्र जडेजा, महेंद्र सिंह और एमआई को रोहित शर्मा लीड कर रहे हैं. लेकिन सीएसके और एमआई के अब तक बेहतर नहीं करने का कारण समन्वय और संयोजन में कमी है. बहुत सारे खिलाड़ी दूसरी टीम में चले गए हैं और नए आये खिलाड़ी अब तक ठीक ढंग से टीम के साथ एकाकार नहीं हो पाए हैं. समन्वय और संयोजन में कमी के कारण टीम के मोमेंटम में कमी आ गयी है.

जीत के लिए लीडर के साथ-साथ टीम कॉम्बिनेशन बेहद जरूरी

किसी भी टीम के जीतने में टीम लीडर के साथ टीम के कॉम्बिनेशन का बहुत बड़ा काम होता है और कोई भी टीम सिर्फ बड़े नामों से नहीं बनती है.

अर्जुना रणतुंगा ने बताया- स्टार खिलाड़ियों के बिना कैसे जीता वर्ल्ड कप

1996 के क्रिकेट वर्ल्ड विजेता टीम श्रीलंका के कप्तान अर्जुना रणतुंगा का एक इंटरव्यू पढ़ रहा था. उसमें पत्रकार ने अर्जुना रणतुंगा से पूछा कि आपकी टीम कैसे क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत गयी जबकि आपकी टीम में बहुत बड़े नाम नहीं थे. अर्जुना रणतुंगा ने जवाब दिया कि मुझे ऐसी टीम नहीं चाहिए जिसमें सिर्फ कुछ जीनियस हो, बल्कि उन्हें ऐसी टीम चाहिए जिसमें ग्यारह अच्छे खिलाड़ी हों, एक सूत्र में बंधे हों . इससे टीम के खिलाड़ियों के बीच बेहतर समन्वय बनता है और पूरी टीम एक टीम हो कर खेलती है.

जीत के लिए टीम में समन्वय और संयोजन बेहद जरूरी

लब्बोलुआब है कि जीत के लिए टीम में समन्वय और संयोजन रखते हुए मोमेंटम को बनाए रखने की जरूरत है और इसके लिए कुछ जीनियस की नहीं बल्कि अच्छे खिलाड़ियों को एक वेव लेंथ में लाने की जरूरत है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें