37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Dhanbad : झरिया के बंद कोयला खदान से आधी रात को हुआ गैस रिसाव, अफरातफरी

विजय कश्यप झरिया : धनबाद जिला के झरिया में बंद कोयला खदान से आधी रात को अचानक भारी मात्रा में गैस का रिसाव होने लगा. इससे लोगों में अफरातफरी का माहौल बन गया. डर के मारे आसपास के लोगों ने अपना घर खाली कर दिया. काफी मशक्कत के बाद गैस रिसाव स्थल को भरा गया. […]

विजय कश्यप

झरिया : धनबाद जिला के झरिया में बंद कोयला खदान से आधी रात को अचानक भारी मात्रा में गैस का रिसाव होने लगा. इससे लोगों में अफरातफरी का माहौल बन गया. डर के मारे आसपास के लोगों ने अपना घर खाली कर दिया. काफी मशक्कत के बाद गैस रिसाव स्थल को भरा गया.

दरअसल, बीसीसीएल की पूर्वी झरिया क्षेत्र अंतर्गत भौरा-दक्षिण कोलियरी के बंद 12/10 खदान के पंखा घर से बुधवार की रात 11:00 बजे एकाएक भारी मात्रा में गैस का रिसाव होने लगा. भौरा 12 नंबर मुहल्ला में अफरातफरी मच गयी. लोग घरों से बाहर निकल गये. किसी को समझ नहीं आ रहा था कि यह अचानक हो क्या रहा है. इतना धुआं कहां से निकल रहा है.

पूरे क्षेत्र में गैस की बदबू फैल गयी. पंखा घर के पास ही कांग्रेस नेता कालीचरण यादव का घर है. उनके पुत्र पार्षद शिव कुमार यादव ने अपने परिवार को घर से दूसरी जगह भेज दिया. गैस रिसाव की जानकारी क्षेत्र के महाप्रबंधक पीके दूबे को दी गयी.

सूचना मिलते ही महाप्रबंधक ने सत्येंद्र कुमार, एसबी वर्णवाल, श्री माजी व सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को घटनास्थल पर भेजा. अधिकारियों ने एक रणनीति बनायी और सबसे पहले पंखा घर के पास स्थित लालवीर यादव का घर खाली कराकर मिट्टी, बालू व पानी से उस स्थल को भरना शुरू किया, जहां से गैस निकल रही थी.

मजदूर दिवस होने की वजह से कोलियरी बंद था. फलस्वरूप मजदूर और कर्मचारी नहीं थे. इसकी वजह से भराई कार्य में काफी परेशानी हुई. बाद में कालीचरण यादव की हाइवा और पे-लोडर की मदद से गैस निकल रहे स्थल की भराई करायी गयी.

बताया जाता है कि 12/10 खदान को प्रबंधन ने करीब 20-22 साल पहले ही बंद कर दिया था. इसके बाद पंखा घर के आस-पास लोगों ने घर बना लिया. इस बंद खदान के पास उत्खनन परियोजना के चलने से खदान में हवा प्रवेश करने लगी, जिसके कारण इस पंखा घर से धुआं का गुबार उठने लगा.

बंद पड़े 12/10 खदान की हवा चानक की गहराई 20 मीटर है. यहां पहले गैलरी भी चली हुई है. प्रबंधन का कहना है कि स्थिति को काबू में कर लिया गया है, लेकिन यह गैस दूसरी जगह से निकलना शुरू हो सकता है. इसलिए आने वाले समय में इस क्षेत्र को खाली करना ही होगा. ज्ञात हो कि घटनास्थल के पास लालवीर यादव, कमलेश यादव, कासिम अंसारी, राजू यादव, सुरेश साव, बासुदेव साव, पप्पू यादव, संजय यादव समेत दर्जनों लोगों के आवास हैं.

उधर, घटना की जानकारी मिलने पर भौरा थाना प्रभारी कालिका राम दल-बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे थे. पार्षद शिव कुमार यादव ने महाप्रबंधक से समय रहते प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पर बसाने की मांग की, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो. उन्होंने कहा कि लोग अन्यत्र बसने के लिए तैयार हैं.

प्रबंधक इसकी व्यवस्था पहले से करके रखे. लोगों की मांग पर महाप्रबंधक ने आश्वासन दिया कि जल्द ही प्रभावित लोगों को दूसरी जगह पर शिफ्ट करने की व्यवस्था की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें