37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में मॉनसून के लिए अपेक्षित भौगोलिक दशा नहीं, पारा 43 डिग्री पार, दोपहर जैसी हो रही सुबह की शुरुआत

पटना : राजधानी पटना रविवार को खूब तपी. ऊमस व सूरज की तेज रोशनी के बीच 30 डिग्री पारे से दिन की शुरुआत हुई. सुबह सात बजे ही न्यूनतम तापमान 30 डिग्री से ऊपर रहा. दोपहर 12 बजे तक तापमान 43 डिग्री पहुंच चुका था. ऊमस ने सुबह का तापमान बोझिल बना दिया. कूलर में […]

पटना : राजधानी पटना रविवार को खूब तपी. ऊमस व सूरज की तेज रोशनी के बीच 30 डिग्री पारे से दिन की शुरुआत हुई. सुबह सात बजे ही न्यूनतम तापमान 30 डिग्री से ऊपर रहा. दोपहर 12 बजे तक तापमान 43 डिग्री पहुंच चुका था.
ऊमस ने सुबह का तापमान बोझिल बना दिया. कूलर में भी लोग पसीने से तरबतर दिखे. आइएमडी पटना की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक राजधानी का उच्चतम तापमान 43़ 2 डिग्री रहा. यह सामान्य से छह डिग्री अधिक रहा. न्यूनतम तापमान भी रविवार को 30 डिग्री से अधिक ही रहा.
यह सामान्य से पांच डिग्री ऊपर रिकॉर्ड किया गया. सूरज डूबने के बाद रात आठ बजे तक भी तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही रहा. आइएमडी पटना के मुताबिक अगले पांच दिन 15 जून तक शहर का उच्चतम तापमान रविवार की भांति बढ़ा हुआ रहेगा. पुरवैया हवा की चपेट में रहने तक राजधानी की मौसमी दशा कुछ इसी तरह रहेगी. लू नहीं चलेगी.
बिहार में मॉनसून के लिए अपेक्षित भौगोलिक दशा नहीं
केरल से चला मॉनसून पूर्वोत्तर राज्यों में बेशक एक-दो दिन में प्रवेश कर जायेगा, लेकिन बिहार के लिए कोई सकारात्मक खबर नहीं आयी है.
आइएमडी पटना के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बिहार की मौसमी दशा अभी अनुकूल नहीं है. 10 की रात से 11 बजे की सुबह के बीच बिहार खास कर उत्तरी बिहार में कई जगह बारिश होने का अनुमान है. जबकि 14 जून से 20 जून के बीच भी समूचे प्रदेश में कई जगहों पर बारिश होने का पूर्वानुमान है. इससे तापमान में कुछ गिरावट संभव है. हालांकि यह बारिश सामान्य से कम होगी. इन परिस्थितियों में मॉनसून का बिहार में प्रवेश कर पाना मुश्किल होगा.
निश्चित तौर पर मॉनसून के आकर्षण के लिए बिहार में अभी इतनी बेहतर दशाएं नहीं बनी हैं. प्रदेश में 20 जून तक अभी प्री-मॉनसून की ही बारिश होगी. वह भी सामान्य से कम रहेगी. पश्चिमी समुद्र तट से एक सिस्टम तेजी से बन रहा है. उम्मीद है कि मॉनसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनें.
आनंद शंकर, वरिष्ठ मौसम विज्ञानी, आइएमडी, पटना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें