25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कन्याश्री योजना से लाखों बेटियों का बढ़ा सम्मान

दीनबंधु मंच में आयोजित कार्यक्रम में बोले पर्यटन मंत्री सिलीगुड़ी कॉलेज व सिलीगुड़ी गर्ल्स हाई स्कूल को मिला पुरस्कार सिलीगुड़ी : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अति महत्त्वाकांक्षी योजना ‘कन्याश्री’ से लाखों बेटियों का समाज में सम्मान भी बढ़ा है. उनकी जिंदगी में व्यापक बदलाव आया है. बुधवार को शहर के टाउन हॉल दीनबंधु मंच में […]

दीनबंधु मंच में आयोजित कार्यक्रम में बोले पर्यटन मंत्री

सिलीगुड़ी कॉलेज व सिलीगुड़ी गर्ल्स हाई स्कूल को मिला पुरस्कार
सिलीगुड़ी : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अति महत्त्वाकांक्षी योजना ‘कन्याश्री’ से लाखों बेटियों का समाज में सम्मान भी बढ़ा है. उनकी जिंदगी में व्यापक बदलाव आया है. बुधवार को शहर के टाउन हॉल दीनबंधु मंच में कन्याश्री योजना के छठे वर्ष पर राज्य सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पर्यटन मंत्री गौतम देव ने ये बातें कही.
उन्होंने कहा कि छात्राएं अब शिक्षा के लिए अभिभावकों पर बोझ नहीं हैं. यहीं वजह है कि अब स्कूल-कॉलेजों में छात्राओं की संख्या प्रत्येक वर्ष तेजी से बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की कई महत्त्वाकांक्षी योजनाओं में से एक कन्याश्री से प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में बंगाल की छात्राएं लाभान्वित हो रही है.
श्री देव ने कहा कि अब वो दिन गये, जब परिवार में बेटी पैदा होते ही मातम छा जाया करता था. पहले लड़कियों को बोझ समझा जाता था. भेदभाव की वजह से लड़कियां हमेशा समाज में दबकर रहने को मजबूर थी, लेकिन अब माहौल पूरी तरह बदल चुका है. खासतौर पर बंगाल में अब चाहे संपन्न परिवार हो या गरीब या फिर दलित परिवार, किसी के यहां भी अब कन्या पैदा होने से परिवार में मातम नहीं, बल्कि उत्साह छा जाता है. दीपावली की तरह खुशी मनायी जाती है.
गौतम देव ने कहा कि लड़कियों में आत्मविश्वास जगाने, शिक्षा के लिए प्रेरित करने, स्कूल-कॉलेज से जोड़ने व समाज में लड़कियों के प्रति व्याप्त भ्रांतियों को तोड़ने और सजग समाज गढ़ने के मकसद से छह वर्ष पहले आज ही के दिन दीदी ने पूरे बंगाल में कन्याश्री योजना का आगाज किया था. इस योजना के लिए दीदी को यूनाइटेड नेशन पब्लिक सर्विस अवार्ड से सम्मानित भी किया गया.
कार्यक्रम के दौरान जहां स्कूल-कॉलेज की छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया, वहीं गौतम देव ने सिलीगुड़ी कॉलेज व सिलीगुड़ी गर्ल्स हाई स्कूल को क्रमश: सर्वश्रेष्ठ कॉलेज व स्कूल के लिए सम्मानित भी किया. कार्यक्रम के दौरान सिलीगुड़ी महकमा शासक (एसडीओ) सुमंत सहाय, सिलीगुड़ी महकमा सांस्कृतिक अधिकारी नीतिन छेत्री, कन्याश्री योजना के डिप्टी मजिस्ट्रेट संहिता तलपात्र व अन्य बतौर अतिथि मौजूद थे. इसके साथ काफी संख्या में छात्राएं, अभिभावक व शिक्षक-शिक्षिकाएं भी उपस्थित थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें