37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शहर में खुलेआम बिक रहा पान मसाला

पटना : राज्य सरकार द्वारा 12 प्रकार के पान मसाले की बिक्री, भंडारण और वितरण पर प्रतिबंध लगा दिये जाने के बाद भी राजधानी में प्रमुख चौराहे हों या नुक्कड़ हो या फिर किराना दुकान, ज्यादातर जगह पान मसाला आसानी से बिकते दिखायी दे रहे हैं. चाहे पटना जंक्शन का एरिया हो या फिर राजेंद्र […]

पटना : राज्य सरकार द्वारा 12 प्रकार के पान मसाले की बिक्री, भंडारण और वितरण पर प्रतिबंध लगा दिये जाने के बाद भी राजधानी में प्रमुख चौराहे हों या नुक्कड़ हो या फिर किराना दुकान, ज्यादातर जगह पान मसाला आसानी से बिकते दिखायी दे रहे हैं. चाहे पटना जंक्शन का एरिया हो या फिर राजेंद्र नगर स्टेडियम का इलाका.

राजीव नगर हो या फिर राजापुर पुल सभी जगह पर पान मसाले की बिक्री की जा रही थी. इसके अलावा पुनाईचक, इको पार्क में भी हमने होटलों से लेकर फुटपाथ तक किराना दुकानों में भी गुटखे की बिक्री बहुत आराम से होते हुए देखा क्योंकि अभी तक प्रशासन की ओर से कोई सघन कार्रवाई नहीं शुरू हुई है.
बोरिंग रोड में ट्रैफिक पोस्ट के पहले एक पुरानी दुकान है. यहां धड़ल्ले से गुटखा-पान मसाला बिक रहा था. लोग सार्वजनिक स्थान पर प्रतिबंधित धूम्रपान भी कर रहे थे. यही हाल गांधी मैदान के पास स्थित बिस्काेमान भवन के गेट पर दुकान में भी था. यहां भी प्रतिबंधित गुटखा पान मसाले की बिक्री की जा रही थी.
जल्द ही गोदामों में होगी छापेमारी : फूड सेफ्टी अफसर : पटना के फूड सेफ्टी अफसर अजय कुमार ने बताया कि बैन की घोषणा के बाद शनिवार को पटना सिटी इलाके के लगभग दस दुकानों में छापेमारी की गयी है. राजधानी में भी छापेमारी करेंगे. इसके साथ ही जल्द ही बड़े गोदामों पर छापेमारी कर पान मसाले जब्त किये जायेंगे. हमारा गोपनीय तंत्र काम कर रहा है.
कहा, सरकार रोजगार के विकल्प पर भी सोचे
पान मसाला बेच रहे दुकानदार दिलीप गुप्ता ने कहा कि सरकार का फैसला ठीक है. इससे कई खतरनाक बीमारियां होती हैं लेकिन जिनका रोजगार छिना है, उसे लेकर भी सरकार को पहल करने की जरूरत है. राजीव नगर के एक दुकानदार से पूछा कि आपने अभी तक बिक्री क्यों नहीं बंद की है तो उन्होंने पलटकर हमसे ही सवाल किया कि अभी कुछ दिनों पहले ही पॉलीथिन बैन हुआ तो क्या हुआ?
उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में गुटखा बैन करना तभी सफल होगा जब कंपनी बंद होगी. बिस्कोमान के पास एक दुकानदार ने हमसे कहा कि सरकार को बैन करने के पहले हमलोगों के लिए कुछ रोजगार का विकल्प देखना चाहिए था.
तंबाकू पैकेटों पर आज से दिखेगी यह तस्वीर
पटना. बाजार में बिकने वाले तंबाकू पैकेटों पर आज से नयी तस्वीर दिखेगी. पूरे पैकेट के 85 फीसदी हिस्से को कवर करने वाली इस तस्वीर में तंबाकू के प्रयोग की वजह से विभत्स हुए चेहरे को दिखाया जायेगा. इसका मूल उद्देश्य तंबाकू के उपयोगकर्ताओं को इसके उपयोग को लेकर हतोत्साहित करना है.
इस पर अंग्रेजी में ‘ टोबैको कॉजेज पेनफुल डेथ ‘ के साथ ही तंबाकू छोड़ने के लिए टॉल फ्री नंबर 1800112356 को भी दर्शाया जायेगा. इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी निर्माताओं, वितरकों, रिटेलरों को जानकारी दे दी है. पुराने पैकेट में तंबाकू बेचने वालों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग की टीम कार्रवाई करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें