28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पकड़ी मोड़ पर देखने को मिलेगा दक्षिण भारत का शिव मंदिर

सीवान : दुर्गापूजा के मौके पर शहर के पकड़ी मोड़ पर श्रद्धालु भक्तों को दक्षिण भारत के शिव मंदिर का नजारा देखने को मिलेगा. नवरात्रि को लेकर पूजा-पंडाल का निर्माण कार्य नवयुवक दुर्गापूजा सेवा समिति के द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है. करीब 60 फुट ऊंचे व 80 फुट चौड़े इस पंडाल में मां दुर्गा […]

सीवान : दुर्गापूजा के मौके पर शहर के पकड़ी मोड़ पर श्रद्धालु भक्तों को दक्षिण भारत के शिव मंदिर का नजारा देखने को मिलेगा. नवरात्रि को लेकर पूजा-पंडाल का निर्माण कार्य नवयुवक दुर्गापूजा सेवा समिति के द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है.

करीब 60 फुट ऊंचे व 80 फुट चौड़े इस पंडाल में मां दुर्गा की प्रतिमा के साथ-साथ लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश व कार्तिकेय की मूर्तियां स्थापित की जायेंगी. इस बार अन्य वर्षों की तरह पूजा को लेकर व्यापक व्यवस्था की जा रही है.
वर्ष 2008 में पकड़ी मोड़ पर दुर्गापूजा की शुरुआत की गयी, जहां लगातार पूजा की जा रही है. करीब दो लाख की लागत से बनने वाले पंडाल में सजावट व प्रसाद की विशेष व्यवस्था की गयी है. मां दुर्गा सहित अन्य देवी देवाताओं के प्रतिमाओं का निर्माण बंगाल से आये मूर्तिकार मिथुन दादा की टीम कर रही है. मुख्य पंडाल के अंदर बुनियादी सुविधा से लेकर सुरक्षा की सुविधा उपलब्ध होगी.
दशमी को होगा भक्ति जागरण कार्यक्रम
नवयुवक दुर्गापूजा समिति पकड़ी मोड़ के द्वारा इस वर्ष भी दशमी को भक्ति जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इसमें दीपक दिलदार की टीम के द्वारा कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी.
वहीं पूजा समिति के द्वारा सप्तमी से ही भक्तों के बीच में प्रसाद का वितरण शुरू होगा, जो लगातार जारी रहेगा. इस दौरान भंडारा का भी आयोजन किया गया है. पंडाल के अंदर श्रद्धालुओं के लिए फर्स्टएड और शुरुआती चिकित्सा व्यवस्था भी रहेगी. सुरक्षा को लेकर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे.
60 फुट ऊंचा व 80 फुट चौड़ा बन रहा भव्य पंडाल
मुख्य पंडाल के अंदर बुनियादी सुविधाओं से लेकर सुरक्षा की भी सुविधा रहेगी उपलब्ध
क्या कहते हैं अध्यक्ष
पकड़ी मोड़ पर भव्य रूप से पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. भक्त दक्षिण भारत के शिव मंदिर की प्रतिकृत देखेंगे. इसको बनाने में पश्चिम बंगाल के कारीगर जुटे हैं.
दिलीप कुमार सिंह, अध्यक्ष नवयुवक दुर्गापूजा समिति, पकड़ी मोड़
विशेष लाइटिंग की होगी व्यवस्था
दुर्गापूजा को लेकर बन रहे पंडाल को भव्य रूप से लाइटिंग से सजाया जायेगा, ताकि देखने में पंडाल सुंदर लगे. इसके अलावा सड़कों पर भी विशेष लाइटिंग की व्यवस्था होगी.
पंडाल को कृत्रिम व नेचुरल फूलों व गुलदस्तों से सजाया जायेगा. तोरद्वार भी बनाये जायेंगे. इसे रंग-बिरंगे झालरों व एलइडी लाइटों से सजाकर आकर्षक व सुंदर बनाया जायेगा. वहीं प्रतिदिन आरती का भी आयोजन किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें