37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीरिज में वापसी को बेताब रोहित के रणबांकुरे, जानिए कैसा रहा है राजकोट में टीम इंडिया का प्रदर्शन

अहमदाबाद: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-ट्वेंटी सीरिज का दूसरा मैच गुजरात के राजकोट में गुरूवार यानी आज शाम 7 बजे से खेला जाएगा. सीरिज में फिलहाल महमुदउल्लाह की कप्तानी वाली बांग्लादेश की क्रिकेट टीम दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में खेले गए पहले मुकाबले को जीतकर 1-0 से आगे चल रही […]

अहमदाबाद: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-ट्वेंटी सीरिज का दूसरा मैच गुजरात के राजकोट में गुरूवार यानी आज शाम 7 बजे से खेला जाएगा. सीरिज में फिलहाल महमुदउल्लाह की कप्तानी वाली बांग्लादेश की क्रिकेट टीम दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में खेले गए पहले मुकाबले को जीतकर 1-0 से आगे चल रही है. जहां बांग्लादेश की टीम राजकोट में मुकाबला जीतकर सीरिज अपने नाम करने की कोशिश करेगी वहीं भारत का इरादा सीरिज में वापसी को होगा.

मंडरा रहा है चक्रवाती तूफान ‘महा’ का खतरा

हालांकि इस मैच में अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान महा का खतरा है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि महा आज शाम को गुजरात के तटवर्ती इलाकों से टकराएगा जिसकी वजह से तेज आंधी के साथ भारी बारिश होगी. अगर ये मैच धुल जाता है तो फिर भारत के पास सीरिज में वापसी की संभावनाएं काफी कम हो जाएगी. खैर इस खबर में बात मैच की नहीं करेंगे बल्कि बात होगी राजकोट में भारतीय क्रिकेट टीम के प्रदर्शन के बारे में.

16 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेलें है राजकोट में

आंकड़ों के मुताबिक गुजरात के राजकोट में भारतीय टीम ने 12वनडे मुकाबलों सहित सभी फॉर्मेट्स को मिलाकर कुल 16 मैच खेले हैं जिनमें से 06 एकदिवसीय मुकाबलों समेत भारतीय टीम ने यहां 08 मुकाबले जीते हैं. भारतीय टीम ने यहां जो 12 एकदिवसीय मुकाबला खेला है उसमें से उसने 06 मुकाबले जीते हैं. भारत ने इस मैदान में श्रीलंका को तीन बार हराया है जबकि इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और जिम्बावे को एक-एक बार हराया है. आखिरी बार 17 अक्टूबर साल 2015 को भारत को इस मैदान में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 18 रन से हार झेलनी पड़ी थी. उस समय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हुआ करते थे.

राजकोट में टी-20 में भारत का कैसा प्रदर्शन

भारतीय टीम ने यहां दो टी-ट्वेंटी मुकाबला खेला है जिसमें उसे एक जीत और एक हार मिली. भारत ने यहां पहला टी-ट्वेंटी मुकाबला 10 अक्टूबर साल 2013 को खेला था ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी. दूसरा मुकाबला भारत ने इस मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. तारीख थी 04 नवंबर 2017. भारत को इस मुकाबले में 40 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

50 फीसदी है राजकोट में सफलता प्रतिशत

भारत ने यहां दो टेस्ट मैच खेला जिसमें से एक ड्रॉ रहा जबकि दूसरे मुकाबले में भारत ने जीत हासिल की. भारत ने यहां 06 अक्टूबर 2018 को वेस्टइंडीज की टीम को पारी और 272 रन से हराया था. देखा जाए तो भारत ने यहां जो 16 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं उनमें से 08 में जीत हासिल की. इसलिए राजकोट में भारत का सफलता प्रतिशत 50 फीसदी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें