39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

20 दिनों में पांच लाख लोग होंगे कोरोना के मरीज, हर 20 में से एक को इंफेक्शन

चीन के वुहान में बेहद तेजी से फैल रहा है संक्रमण, दो रिसर्च रिपोर्ट का दावा नई दिल्ली : फरवरी के अंत तक वुहान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या पांच लाख के पार जा सकती है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, महामारी विज्ञान के प्रोफेसर एडम कुचार्स्की ने रविवार को रिपोर्ट […]

  • चीन के वुहान में बेहद तेजी से फैल रहा है संक्रमण, दो रिसर्च रिपोर्ट का दावा
नई दिल्ली : फरवरी के अंत तक वुहान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या पांच लाख के पार जा सकती है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, महामारी विज्ञान के प्रोफेसर एडम कुचार्स्की ने रविवार को रिपोर्ट में दावा किया कि कोरोना से होनेवाले संक्रमण की रफ्तार अगर ऐसी ही रही तो फरवरी के अंत तक वुहान की 5% आबादी इसकी चपेट में आ सकती है.
यानी 1.1 करोड़ की आबादी वाले शहर की पांच लाख आबादी कोरोना से प्रभावित होगी. लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन ने भी हर दिन संक्रमित होने वालों के आंकड़े और इस वायरस के फैलने के तरीकों पर स्टडी की है और इसे भयावह बताया है.
हवा के कणों से चिपक रहा कोरोना, तेज हो रही फैलने की रफ्तार : शंघाई सिविल अफेयर्स ब्यूरो के डेप्युटी हेड के मुताबिक, कोरोना अब हवा में मौजूद सूक्ष्म बूंदों से चिपक कर एयरोसोल बनाने लगा है. वह हवा में तैरते हुए दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर रहा है. अब तक वायरस के प्रत्यक्ष संचरण (डायरेक्ट ट्रांसमिशन) और संपर्क संचरण (कॉन्टैक्ट ट्रांसमिशन) की ही पुष्टि हुई थी.
एक दिन में मरने वालों की संख्या 100 के करीब पहुंची, अबतक 908 लोगों की मौत
3,062 नये मामले सामने आये, 40 हजार से अधिक की पुष्टि
चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्या 908 हो गयी है और कुल 40,171 मामलों की पुष्टि हुई है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि रविवार को इससे 97 और लोगों की जान चली गयी और 3,062 नये मामले सामने आये. जिन 97 लोगों की जान गयी, उनमें से 91 हुबेई प्रांत के थे. वुहान से बाहर पांच राज्यों में पांच लोगों की मौत हुई है.
जापानी जहाज में 160 भारतीय, पीएम मोदी से की जल्द बचाने की अपील
कोरोना के संक्रमण की आशंका से जापान के तटों पर पांच दिन खड़े क्रूज में 160 भारतीय सवार हैं. सभी ने भारत सरकार से मदद की अपील की है. पश्चिम बंगाल के दिनाजपुर के रहनेवाले बिनय कुमार सरकार ने फेसबुक पर एक वीडियो शेयर कर कहा कि सरकार हमें वैसे ही बचाये, जैसे अन्य लोगों को वुहान से बचाया गया है.
क्रूज पोत डाइमंड प्रिसेंज 3,711 लोगों को लेकर पिछले हफ्ते जापान के तट पर पहुंचा था. पोत पर सवार करीब 60 लोगों के सोमवार को वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है. इसी के साथ पोत सवार संक्रमित यात्रियों की संख्या बढ़कर 130 हो गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें