35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नये डीएम प्रशांत के सामने होगी स्वास्थ्य विभाग की चुनौतियां

हेमंत कुमार हीरा, अररिया : अररिया में जब सदर एसडीओ के पद पर आइएस अधिकारी प्रशांत कुमार सीएच कार्यरत थे, उस समय खासकर स्वास्थ विभाग पर बेहतर नजर बनाये रखते थे. इतना ही नहीं सदर अस्पताल अब लक्ष्य प्रमाणीकरण की ओर है इसमें भी प्रशांत कुमार सीएच का अहम रोल है. बताया जाता है कि […]

हेमंत कुमार हीरा, अररिया : अररिया में जब सदर एसडीओ के पद पर आइएस अधिकारी प्रशांत कुमार सीएच कार्यरत थे, उस समय खासकर स्वास्थ विभाग पर बेहतर नजर बनाये रखते थे. इतना ही नहीं सदर अस्पताल अब लक्ष्य प्रमाणीकरण की ओर है इसमें भी प्रशांत कुमार सीएच का अहम रोल है. बताया जाता है कि प्रशांत कुमार पूर्णिया सदर अस्पताल को लक्ष्य प्रमाणीकरण प्राप्त करने के बाद, उन्होंने खुद पूर्णिया जाकर लक्ष्य प्रमाणीकरण की जानकारी ली. इसी तर्ज पर सदर अस्पताल में भी काम को शुरू करायें.

नतीजा सामने है कि सदर अस्पताल इस दिशा में सफलता प्राप्त करने को ले तेजी से अग्रसर है. लेकिन उसकी ठीक विपरीत हाल ही में ऐसे कई मामले हैं हुए हैं जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग को शर्मिंदगी उठानी पड़ी है. बताया जाता है कि स्वास्थ विभाग खासकर अवैध नर्सिंग होम पर भी काफी मेहरबान है. बताया जाता है कि स्वास्थ विभाग के द्वारा भले ही अवैध नर्सिंग होम, पैथोलॉजी, अल्ट्रासाउंड का नाम सार्वजनिक कर दिया हो लेकिन कार्रवाई करने में विफल साबित हुआ है.
जानकारों की माने तो नये डीएम प्रशांत कुमार सीएच के अररिया आने से लोगों में आस जगी है, क्योंकि नए डीएम स्वास्थ विभाग पर बेहतर काम कर सकते हैं. ऐसा माना जा रहा है. क्योंकि पूर्व में अररिया सदर एसडीओ के पद पर प्रशांत कुमार कार्यरत थे. उस समय स्वास्थ विभाग पर बेहतर नजर बनाये रखते थे. स्वास्थ्य के लिए बेहतर कार्य करके दिखाया है.
कई मामलों में उठानी पड़ी है शर्मिंदगी
जानकार के माने तो इन दिनों स्वास्थ विभाग की स्थिति ठीक-ठाक नहीं है. स्वास्थ विभाग मनमाफिक तौर से अपने काम को संचालित करते हैं. साथ ही स्वास्थ्य विभाग के जिला पदाधिकारी के आदेश का भी अवहेलना करते हैं. इस कारण लगातार स्वास्थ विभाग पर दर्जनों बदनामी के दाग लगा है. बताया जाता है कि जिले में संचालित हो रहे हैं. सभी अवैध नर्सिंग होम को स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी द्वारा संरक्षण दिया जा रहा है.
स्वास्थ्य विभाग में चिकित्सा प्रभारी द्वारा अनैतिक दबाव, अश्लील वीडियो वायरल, पैसा मांगने का ऑडियो वायरल, जोकीहाट चिकित्सा पदाधिकारी पर ममता कार्यकर्ताओं द्वारा समय पर बिल पास करने के लिए अनैतिक दबाव डालने का आरोप, फारबिसगंज अस्पताल के कर्मी द्वारा अश्लील हरकत का वीडियो वायरल, आयुष चिकित्सकों द्वारा डीपीएम रेहान अशरफ पर दुर्व्यवहार का आरोप, मरीजों द्वारा से आशा व चिकित्सक द्वारा इलाज के नाम पर पैसा वसूली का आरोप, अवैध नर्सिंग होम में प्रसूता की मौत, सांसद प्रदीप कुमार सिंह द्वारा डीपीएम कर स्वास्थ्य मंत्री को दोहरी नीति का आरोप पत्र दिया, इसके अलावा भी ऐसे कई मामले हैं जिससे स्वास्थ्य विभाग को कलंकित होना पड़ रहा है.
रहेगी सदर अस्पताल पर विशेष नजर, अधूरें पड़े कार्यों को करेंगे पूरा
हम अररिया में एसडीओ पद पर रह चुकें है. स्वास्थ्य विभाग के लिए बेहतर करने के लिए हमेशा कार्य किया है. अब जिला पदाधिकारी के रूप में गुरुवार को पदभार लेंगे. इसलिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार की सभी योजनाओं को देखते हुए काम करेंगे. स्वास्थ्य विभाग में बेहतर हो इसके लिए हमारी विशेष नजर रहेगी. सदर अस्पताल पर हमारी विशेष नजर रही है, और रहेगी भी. अधूरा पड़ें कामों को भी पूरा भी किया जायेगा.
प्रशांत कुमार सीएच, डीएम अररिया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें