38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CoronaVirusUpdate : दुनिया के देशों ने सीमाओं को किया सील, विश्व नेताओं ने स्थिति और बिगड़ने की दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अधिकारियों ने इसे वैश्विक महामारी घोषित किया, नाटकीय तरीके से अमेरिका और 26 यूरोपीय देशों के बीच यात्रा पर रोक लगा दी गई.

रोम : दुनियभर में फैले कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए गुरुवार को लगाए यात्रा प्रतिबंधों के बाद सीमाओं की बंदी, लोगों को घर में ही रहने के निर्देश और आर्थिक गतिविधियों में कमी की गति तेज हो गई.

गत हफ्तों में स्थिति की गंभीरता को कमतर आंक रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अचानक अपना रुख बदलते हुए ओवल हाउस (अमेरिकी राष्ट्रपति का कार्यालय) से दिए संदेश में इस सप्ताहांत से यूरोपीय देशों से आने वाले लोगों पर कठोर यात्रा प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी.

इसके बाद अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अमेरिकियों को अप्रत्याशित चेतावनी देते हुए विदेश यात्रा पर गंभीरता से पुनर्विचार करने को कहा. यूरोपीय संघ (ईयू) ने ट्रम्प के इस कथित एकतरफा फैसले की निंदा करने में देर नहीं करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से फैली महामारी विश्वव्यापी है और यह किसी महाद्वीप तक सीमित नहीं है, ऐसे में सहयोग की जरूरत है न कि एकतरफा फैसले की.

कोरोना वायरस का पता करीब तीन महीने पहले चीन में लगा था और एशिया, यूरोप एवं पश्चिम एशिया को इसने अपनी चपेट में ले लिया जिसकी वजह से वैश्विक वित्तीय जगत में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया और पिछले हफ्ते से हर घंटे परिस्थितियां बदल रही हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अधिकारियों ने इसे वैश्विक महामारी घोषित किया, नाटकीय तरीके से अमेरिका और 26 यूरोपीय देशों के बीच यात्रा पर रोक लगा दी गई, संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है और संक्रमितों में क्रूज जहाज पर सवार यात्री, हॉलीवुड अभिनेता, खिलाड़ी और राजनेता शामिल हैं. ऐसे हालात की पृष्ठभूमि में विश्व अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच रहा है और न केवल शेयर बाजार में निवेशकों को नुकसान पहुंच रहा है बल्कि सभी क्षेत्रों के लोग प्रभावित हो रहे हैं.

अमेरिका में कोरोना वायरस से सबसे संक्रमित लोगों में सिएटल इलाके के शीर्ष जन स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.जेफ डचिन ने कहा, इस संक्रमण को ऐसे समझे जैसे बड़ा भूकंप आया हो और हफ्तों-हफ्तों तक इसका प्रभाव रहे. दुनियाभर में नर्सिंग होम बुजुर्गों की रक्षा करने के लिए खाली हो गए हैं क्योंकि इस विषाणु से उन्हें सबसे अधिक खतरा है.

कोरोना वायरस से दुनिया के 110 देशों में 1,26,000 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं. संक्रमितों में सबसे अधिक संख्या चार देशों चीन, दक्षिण कोरिया (जहां अब संक्रमितों की संख्या में कमी आ रही है),ईरान और इटली है. इस संक्रमण से अबतक 4600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. कैलिफोर्निया के गवर्नर ने 250 से अधिक लोगों के किसी भी समागम को रद्द करने और छोटे समूह में एकत्र होने पर कम से कम छह फीट की दूरी बनाने की सलाह दी है.

यूरोप में कोरोना वायरस की महामारी के केंद्र इटली में प्रशासन ने नयी पाबंदियां लगाते हुए गुरुवार को रेस्तरां, कैफे और दुकानों को बंद कर दिया. यह आदेश गत हफ्ते प्रधानमंत्री द्वारा लोगों की आवाजाही पर राष्ट्रव्यापी पाबंदिया लगाने के बाद दिया गया. हालांकि, दवां और दैनिक जरूरत के सामान बेचने वाली दुकानों और अखबारों के स्टाल को छूट दी गई है.

इटली की राजधानी रोम में 19वीं से अखबार के केंद्र में स्टाल चलाने वाली रोशना फरीना ने बताया कि वह इसे खोलने को लेकर पशोपेश में हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण से दूर माउंट एवरेस्ट भी प्रभावित हुआ है. चीन के पर्वतारोहण अधिकारियों ने उनकी ओर से वसंत ऋतु में माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई को रद्द कर दिया है जबकि नेपाल की ओर से विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई करने के इच्छुक पर्वतारोही अपनी योजना को रद्द कर रहे हैं.

पूरे अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 1,300 पहुंच गई है जो आपात स्थिति को रेखांकित करता है. स्कूल में छात्र नहीं आ रहे हैं और काम करने वाले स्थान खाली है. मार्च में अमेरिका में होने वाले कॉलेज बास्केटबॉल प्रतियोगिता के प्रति लोगों की दीवानगी रहती है, लेकिन इस बार मैच खाली मैदान में कराए जा रहे हैं.

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रीय बास्केट बॉल एसोसिएशन ने पेशेवर बास्केटबॉल नहीं खेलने का फैसला किया है. अमेरिका में पूरे हर्षोल्लास से मनाए जाने वाले सेंट पैट्रिक दिवस के आयोजन को स्थगित कर दिया गया है. न्यूयार्क सबवे में जहां आम तौर पर भीड़ होती है वे खाली पड़े हैं. वाशिंगटन के टारापोलोसी रेडमंड निवासी कोलाउड के ने कहा, अगर एक दूसरे को नजरअंदाज करेंगे और वैज्ञानिकों की बात सुनेंगे तो हो सकता है कि कुछ हफ्तों में स्थिति सुधर जाएगी.

यूरोप और अमेरिका में मामले बढ़ रहे हैं जबकि चीन जहां पर दिसंबर में कोरोना वायरस का पहला मामला आया था नये मामलों में कमी आ रही है. गुरुवार को चीन में केवल 15 नये मामले सामने आए और अबतक तीन चौथाई चीनी संक्रमित ठीक हो चुके हैं. डब्ल्यूएचओ ने बताया कि अधिकतर संक्रमितों में बुखार और खांसी के मामूली लक्षण सामने आते हैं.

हालांकि, बुजुर्गों में निमोनिया जैसे गंभीर लक्षण सामने आ सकते हैं उनको ठीक होने में दो हफ्ते का समय लग सकता है. गंभीर मामलों में ठीक होने में तीन से छह हफ्ते का समय लग सकता है. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने देशवासियों को चेतावनी दी कि दो तिहाई हिस्से संक्रमित हो सकते हैं क्योंकि लोगों में इस संक्रमण के प्रति प्रतिरोधक क्षमता नहीं है.

डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने कहा, हम रोज कह रहे थे कि देश त्वरित और आक्रमक तरीके से कदम उठाए. उन्होंने कहा, हमनें स्पष्ट और पुरजोर तरीके से चेतावनी दी. दो बार के ऑस्कर पुरस्कार विजेता टॉम हैंक्स ने बताया कि वह और उनकी पत्नी रिटा विल्सन कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने बताया कि दंपत्ति को क्वींसलैंड अस्पताल में रखा गया है और उनके संपर्क में आने वाले लोगों को पृथक किया गया है.

इटली के फुटबॉल क्लब जुवेनटस ने कहा कि उनके खिलाड़ी डेनियल रुगानी में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. ईरान में वरिष्ठ उप राष्ट्रपति और दो कैबिनेट मंत्री के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर है. स्पेन के समानता मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और उनके पति एवं उप प्रधानमंत्री को पृथक रखा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें