37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आपदा की घड़ी में समाज को एकजुट हो रहने की जरूरत, जिला प्रशासन का दें साथ : डीएम

मधेपुरा : जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला ने जिले वासियों से अपील किया है कि अभी जो देश की स्थिति है, उसकी सुधार के लिए सभी लोग सरकार एवं जिला प्रशासन का साथ दें. सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का अवश्य पालन करें. जिला प्रशासन के द्वारा जो निर्देश दिया गया है कि […]

मधेपुरा : जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला ने जिले वासियों से अपील किया है कि अभी जो देश की स्थिति है, उसकी सुधार के लिए सभी लोग सरकार एवं जिला प्रशासन का साथ दें. सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का अवश्य पालन करें. जिला प्रशासन के द्वारा जो निर्देश दिया गया है कि सोशल डिस्टेंस बनाए रखने, अपने घर एवं आस-पास को स्वच्छ रखने तथा जरूरी काम के लिए ही घर से बाहर निकले, उसका अवश्य पालन करें. साथ ही उन्होंने कहा कि अभी कोरोनावायरस को लेकर कई अफवाहें फैलाई जा रही है. उन्होंने कहा कि हमारे देश का एक अलग ही एक प्रतिष्ठित इतिहास रहा है. जिसमें हम लोग हमेशा से भाईचारे की तरह मिलजुल कर रहे हैं. इस आपदा की घड़ी में हम लोग को आपसी सौहार्द एवं भाईचारा की जो भावना है, उसे और ऊंचे स्तर तक पहुंचाना है. यह समाज के एकजुट होने का समय है. उन्होंने कहा कि समाज में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो मौके का फायदा उठाकर अफवाह फैला कर लोगों के बीच दरार पैदा करते हैं. ऐसे अफवाहों एवं ऐसे लोगों से हमें दूर रहना है.

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन भी अफवाह फैलाने वाले लोगों को चिह्नित कर उस पर कार्यवाही कर रही है. जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला ने कहा कि इस आपदा की घड़ी में हम लोग एक साथ इकट्ठा खड़े हों, जिससे हम लोग इस विकट परिस्थिति से उभर कर बाहर आ सकें. साथ ही अफवाह फैलाने वाले भ्रम पैदा करने वाले एवं लोगों के बीच दरार पैदा करने वाले लोगों की कोई कोशिश काम ना आए.मटरगश्ती करने वाले लोगों की काटी जा रही है चालानकोरोना वायरस को लेकर प्रशासन पूरी तरह सजग है. जनता से भी जागरूक रहने की अपील की जा रही है. सड़क पर चहलकदमी करते नजर आये लोगों पर पुलिस प्रशासन सख्ती बरत रही है. सुबह से ही पुलिस बल पूरी मुस्तैदी के साथ शहर के मेन चौक चौराहे समेत गलियों में गस्ती में लगी रहती है. साथ ही सभी चौक चौराहों पर वाहन लेकर मटरगश्ती करने वालों पर भी पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए चालान भी काट रहे हैं.

कोरोना वायरस से बचाव के लिए तथा संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, सदर अस्पताल प्रशासन तथा जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद है. जिले में बिहार सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा दिए गए लॉक डाउन निर्देश का सख्ती से पालन किया जा रहा है. जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला, पुलिस अधीक्षक संजय कुमार, एडीएम सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी शिव कुमार शैव, सदर अनुमंडल पदाधिकारी वृंदा लाल, सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी वसी अहमद समेत सभी अधिकारी स्वयं सड़कों पर उतरकर लोगों को लॉक डाउन के निर्देश का पालन कराने के लिए जुटे हैं. साथ ही नगर परिषद के द्वारा सभी वार्ड को सैनिटाइज किया जा रहा है.आने जाने का कारण सही नहीं है तो करें कार्यवाहीकोरोना वायरस को लेकर शहर में हुए लॉक डाउन में किसी तरह की चूक ना रह जाए इसके लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है.

साथ ही सड़कों पर पुलिस प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस को लेकर सुरक्षा बरतने, मास्क लगाने तथा सिर्फ जरूरी कामों के लिए सड़कों पर निकलने की सलाह दी जा रही है. वहीं लोगों को वाहन चलाते समय वाहन के कागजात के साथ साथ हेलमेट पहनने के लिए भी निर्देश दिया जा रहा है. सड़कों पर तैनात अधिकारियों एवं पुलिस बलों को निर्देश देते हुए सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी वसी अहमद ने कहा कि बेवजह सड़कों पर घूमने वाले लोगों पर कार्रवाई करने में कोई कोताही ना बरतें. उन्होंने कहा है कि अगर कोई सड़क पर आवागमन करते देखा जाता है तो उनसे उनके आने जाने का कारण पूछे, अगर कारण सही है तो उसे जाने दे, अन्यथा उन पर उचित कार्यवाही करें. उन्होंने सभी अधिकारियों एवं पुलिस बलों को साफ निर्देश दिया है कि चौक चौराहों सहित गली मोहल्लों में भी पुलिस बल के द्वारा गलती किया जाए, अगर कोई भी व्यक्ति लॉक डाउन के निर्देशों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं तो उन पर कार्रवाई की जाए. वही कमांडो हेड विपिन कुमार के नेतृत्व में कमांडो टीम सभी बैंक में जाकर लोगों को सोशल डिस्टेंस बनाकर काम करने की सलाह दे रहे हैं.

दूसरे राज्यों में बिहारी मजदूरों की स्थिति चिंताजनक

प्रमोद प्रभाकर मधेपुरा : कोरोना वायरस जैसी खतरनाक महामारी के कारण भारत सरकार द्वारा राष्ट्रव्यापी लॉक डॉन के बाद भी स्थिति नियंत्रित नहीं है. लगातार संक्रमित व्यक्ति की संख्या बढ़ रही है. अब तक देश में 109 लोगों की मौत हो चुकी है. लगभग 60 डॉक्टर एवं नर्स भी संक्रमित हो चुके हैं. आवश्यकता अनुसार पीपीई किट एवं सैनिटाइजेशन की व्यवस्था नहीं है. प्रवासी एवं बिहारी मजदूरों को भोजन, आवास एवं बचाव की कोई गारंटी नहीं है. सरकार अपनी प्रारंभिक जिम्मेवारी को निभाने में विफल है. उक्त बातें सोमवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर भाकपा के राष्ट्रीय परिषद सदस्य प्रमोद प्रभाकर ने कही. उन्होंने कहा कि सरकार अपनी जिम्मेदारी को नागरिकों के ऊपर छोड़ रही है. सुरक्षा एवं बचाव के बदले जश्न मनाया जा रहा है. एक दिया जलाने के बदले दीपावली मनाया गया.

सड़कों पर आतिशबाजी की गई. भाजपा नेता द्वारा मशाल जुलूस एवं खुलेआम गोली चला कर खुशी जाहिर की गई. उन्होंने कहा कि क्या इस तरह कोरोना संक्रमण को रोका जाएगा. लगातार मुंबई, दिल्ली, नोएडा, इंदौर, भोपाल जैसे शहरों में स्थिति भयावह हो रही है. भाकपा नेता ने कहा कि दूसरे राज्यों के बडे़ शहरों में लाखों बिहारी मजदूरों की स्थिति चिंताजनक है. उन्हें भोजन नहीं मिल पा रहा है. अन्य कई प्रकार की समस्याओं से जूझ रहे लोगों को कोई देखने वाला नहीं है. प्रमोद प्रभाकर ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा सहायता के नाम पर पांच किलो राशन, जनधन खाते में पांच सौ रुपये, वृद्धों एवं विधवाओं को तीन माह का एवं किसानों को एक किस्त दो हजार रुपए की अग्रिम भुगतान की घोषणा काफी नहीं है.

यह एक बड़ी आपदा है. इससे सब पीड़ित एवं परेशान है. उन्होंने सरकार से आम नागरिकों की जान माल सुरक्षा प्रदान करने, राशन कार्ड पर राशन नहीं बल्कि परिवारिक सूची के आधार पर राशन वितरण करने, मजदूरों को कम से कम दो माह का न्यूनतम मजदूरी का भुगतान करने एवं किसानों को 30 हजार रुपए अतिरिक्त भुगतान करने की मांग की है. उन्होंने धार्मिक नेताओं की ओछी बयानबाजी पर आपत्ति व्यक्त की और कहा कि संयम एवं संकल्प से ही कोरोना से जीता जा सकता है. भाजपा नेता प्रमोद प्रभाकर ने को रोने से लड़ने में चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस कर्मी, सफाई कर्मी, बैंक कर्मी, डाक कर्मी एवं मीडिया कर्मी के प्रति आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि आमजन की सुरक्षा एवं बचाव में इनकी बड़ी भूमिका है. उन्होंने अतिशीघ्र गांव स्तर पर सैनिटाइजेशन करने, अस्पताल में आवश्यकतानुसार आइसोलेशन वार्ड, पीपीई किट की व्यवस्था करने, आम जनों को मास्क, साबुन, राशन एवं राशि मुहैया करने की मांग की है. उन्होंने भाकपा कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि अपने-अपने क्षेत्र में यथासंभव राहत एवं बचाव का काम किया जाए

राजनीतिक संगठन आए आगे, लोगों को उपलब्ध कराया कपड़ा व भोजन

मधेपुरा : नगर परिषद क्षेत्र के रैन बसेरा में रह रहे 13 लोगों को हो रही असुविधा को लेकर प्रभात खबर ने रविवार को रैन बसेरा में रह रहे लोगों की नहीं ली जा रही कोई सुधि हेड लाइन के साथ प्रमुखता से छापी थी. जिसके बाद सोमवार को जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं ने रैन बसेरा पहुंचकर सभी लोगों को कपड़ा, सर्फ, साबुन, तेल समेत जरूरी सामान उपलब्ध करवाया. गौरतलब है कि 29 मार्च के रात्रि को दौराम मधेपुरा स्टेशन से 13 लोगों को पकड़कर रैन बसेरा में रखा गया. लोगों को रैन बसेरा में रखकर भोजन-पानी तो उपलब्ध कराया जा रहा है, लेकिन उन लोगों को अब तक प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क, साबुन समेत अन्य कोई भी स्वास्थ्य संबंधी सामान उपलब्ध नहीं कराया गया है.

उन लोगों की स्थिति ऐसी है कि उन लोगों के पास जो कपड़े पहने हुए हैं, उसके सिवा और कोई कपड़ा भी नहीं है. जब से वे लोग रैन बसेरा में आए हैं, तब से वे लोग एक ही कपड़ा पहने हुए हैं.- जाप ने लोगों के बीच वितरण किया कपड़ा एवं भोजन -जन अधिकार युवा परिषद के जिला महासचिव भानु प्रताप एवं जन अधिकार छात्र परिषद के द्वारा जिले के विभिन्न जगहों पर अनवरत भोजन वितरण जारी है.

छात्र परिषद के विश्वविद्यालय अध्यक्ष अमन कुमार रितेश ने कहा कि नगर परिषद क्षेत्र के रैन बसेरा में रह रहे गरीब लाचार महिला एवं पुरुष के बीच साड़ी, लूंगी शर्ट, सर्फ, साबुन, तेल, सेनेटरी पेड, जैसे जरूरत का सामान वितरण किया गया. छात्र नेता निगम सिंह ने कहा कि ये सेवा अनवरत जारी रहेगा. हम लोग जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मधेपुरा लोकसभा के पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के कदम से कदम मिलाकर चलने का काम करेंगे. मौके पर युवा परिषद के अशफाक आलम, छात्र परिषद के जिलाध्यक्ष रोशन कुमार बिट्टू, नगर अध्यक्ष सामंत यादव, सेंट्रल काउंसिल मेंबर राजू कुमार मन्नू, अविनाश कुमार बिट्टू, रामप्रवेश यादव, छोटू यादव, चुनचुन कुमार, अमित आनंद एवं दर्जनों साथी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें