37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Lockdown में Twitter पर RBI का दिखा जलवा, फॉलोअर्स के मामले में US-Europe के केंद्रीय बैंकों को पछाड़ा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) मौद्रिक ‘ताकत' में बेशक अमेरिका और यूरोप के केंद्रीय बैंकों से पीछे है, लेकिन लोकप्रियता के मामले में यह सबसे आगे है.

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) मौद्रिक ‘ताकत’ में बेशक अमेरिका और यूरोप के केंद्रीय बैंकों से पीछे है, लेकिन लोकप्रियता के मामले में यह सबसे आगे है. ट्विटर पर यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक है. ट्विटर खासकर कोविड-19 के संकटकाल में सूचनाओं के प्रसार का एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है. यही वजह है कि दुनिया के कई प्रमुख केंद्रीय बैंक ट्विटर पर सक्रिय हैं. 85 साल पुराने आरबीआई और इसके गवर्नर शक्तिकांत दास के अलग-अलग ट्विटर खाते हैं. दुनिया के प्रमुख केंद्रीय बैंकों के ट्विटर खातों के विश्लेषण से पता चलता है कि आरबीआई के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या सबसे अधिक है. गुरुवार को सुबह तक आरबीआई के ट्विटर हैंडल के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या 7.45 लाख थी.

Also Read: RBI का बड़ा ऐलान, म्यूचुअल फंड्स के लिए 50 हजार करोड़ रुपये के लोन का इंतजाम

एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी भाषा को बताया कि अकेले 20 अप्रैल को आरबीआई के ट्विटर हैंडल से 1.31 लाख नये ‘फॉलोअर्स’ जुड़े. अधिकारी ने कहा कि मौजूदा अभियान की वजह से आरबीआई के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या में इजाफा हो रहा है. उन्होंने कहा कि मार्च 2019 से आरबीआई के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या दोगुना से अधिक हो चुकी है. यह 3,42,000 से करीब 7,50,000 पर पहुंच गयी है. आरबीआई का ट्विटर खाता जनवरी, 2012 में शुरू हुआ था.

आरबीआई के बाद दूसरा नंबर दक्षिण एशियाई देश इंडोनेशिया के ‘बैंक इंडोनेशिया’ का है. इसके ‘फॉलोअर्स’ की संख्या 7.15 लाख है. तीसरे नंबर पर बैंको डी मैक्सिको (मैक्सिको का केंद्रीय बैंक) है. इसके ‘फॉलोअर्स की संख्या 7.11 लाख है. आरबीआई ने एक ट्विटर खाता ‘आरबीआई सेज’ भी शुरू किया है. इसी नाम से उसने अप्रैल के शुरू में फेसबुक पेज भी शुरू किया है.

इसी के साथ केंद्रीय बैंक ने एक सुरक्षा अभियान भी शुरू किया है, जिसमें लोगों को सलाह दी जा रही है कि लॉकडाउन के दौरान वे बैंक शाखाओं में जाने से बचें. अधिकारी ने बताया कि 25 मार्च से लागू बंद के दौरान आरबीआई के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या में डेढ़ लाख से अधिक का इजाफा हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें