25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gold Rate : बिटिया की शादी के लिए लिए सस्ते में खरीद सकते हैं सोने के गहने, जानिए जून में कहां तक पहुंचेगी गोल्ड प्राइस?

Gold Rate in June : कोरोना संकट के इस दौर में देश में जहां सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए लॉकडाउन में ढील देने के बावजूद स्कूल, कॉलेज और सिनेमा हॉल आदि को बंद रखा गया है. वहीं, वैश्विक संकट की इस घड़ी में शादी-ब्याह भी कम ही किये गये हैं. जहां कहीं कुछ जगहों पर शादियां की भी गयीं, तो सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बारात, बाजा और सरातियों को दूर ही रखा गया. अब हिंदी महीने के मुताबिक शादी-ब्याह का आखिरी महीना आषाढ़ या अंग्रेजी कलैंडर का जून महीना बचा हुआ है. भारतीय पंचांगों के अनुसार, इस महीने में शादी के लिए केवल 11 दिनों का लग्न ही शेष बचा हुआ है, लेकिन इस बीच खुशखबरी यह भी है कि इस पूरे जून महीने में सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में नरमी बरकरार रहने का अनुमान है. इसलिए शादी में बिटिया के लिए सोना के गहने-जेवर खरीदने के अच्छे मुहूर्त बन रहे हैं.

Gold Rate in June : कोरोना संकट के इस दौर में देश में जहां सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए लॉकडाउन में ढील देने के बावजूद स्कूल, कॉलेज और सिनेमा हॉल आदि को बंद रखा गया है. वहीं, वैश्विक संकट की इस घड़ी में शादी-ब्याह भी कम ही किये गये हैं. जहां कहीं कुछ जगहों पर शादियां की भी गयीं, तो सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बारात, बाजा और सरातियों को दूर ही रखा गया. अब हिंदी महीने के मुताबिक शादी-ब्याह का आखिरी महीना आषाढ़ या अंग्रेजी कलैंडर का जून महीना बचा हुआ है. भारतीय पंचांगों के अनुसार, इस महीने में शादी के लिए केवल 11 दिनों का लग्न ही शेष बचा हुआ है, लेकिन इस बीच खुशखबरी यह भी है कि इस पूरे जून महीने में सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में नरमी बरकरार रहने का अनुमान है. इसलिए शादी में बिटिया के लिए गहने-जेवर खरीदने के अच्छे मुहूर्त बन रहे हैं.

Also Read: Gold Rate : लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ सोना, चांदी में आयी मजबूती, जानिए क्या रहा आज का भाव…

जून में शादी के 8 से 11 दिन ही बचे हैं मुहूर्त : अगर हम जून के महीने में शादी के लग्न की बात करें, तो इस पूरे महीने में शादी के 8-11 ही मुहूर्त शेष बचा है. मीडिया में 11, 13, 15, 16, 25, 27, 29 और 30 जून को शुभ मुहूर्त बताया जा रहा है. वहीं, वाराणसी से प्रकाशित हृषिकेश के अनुसार, जून महीने में 13, 14, 15, 25, 26, 27, 28, 29 और 30 तारीख को शादी का मुहूर्त है, जबकि अन्नपूर्णा पंचांग में शादी के लिए 7, 8, 9, 13, 14, 15, 25, 26, 28 और 30 तारीख को शुभ लग्न है. इसके बाद, जुलाई महीने यानी सावन से अगले चार महीने के लिए देवगण शयन करने चले जाएंगे, तो ऐसे समय में कोई मांगलिक कार्य नहीं होगा.

बीते हफ्ते सर्राफा बाजार में सोने की चमक रही फीकी : इंडियन बुलियन एंड ज्वेलरी एसोसिएशन की वेबसाइट https://ibjarates.com के अनुसार, जून महीने के पहले हफ्ते में सोने के भाव में काफी उतार-चढ़ाव बना रहा. सर्राफा बाजार में महीने की शुरुआत 1 जून यानी सोमवार को सोने की कीमत 47,043 रुपये प्रति 10 ग्राम पर थी. इसके दूसरे दिन यानी दो जून को इसमें मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गयी और यह 47,075 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गयी, लेकिन इस एक दिन की बढ़त के बाद 3 जून को इसकी कीमत 230 रुपये की गिरावट के साथ 46,845 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी. सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार यानी 5 जून को सोमवार के 47,043 रुपये प्रति 10 ग्राम के मुकाबले सोना 347 रुपये की गिरावट के साथ 46,696 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया.

जून महीने में सोने के भाव में रह सकती है नरमी बरकरार : अब यदि हम शादी-ब्याह वाले सीजन आषाढ़ मास या जून के महीने की बात करें, तो इस पूरे महीने में सोना के भाव में नरमी मौजूद रहने की संभावना है. http://dollarrupee.in के अनुसार, शादी-ब्याह के सीजन में पूरे जून महीने में के दौरान सोना के भाव नरमी मौजूद रहेगी. वेबसाइट पर सोने के भाव के बारे में यह अनुमान लगाया गया है कि इस महीने इसका अधिकतम मूल्य 44,000 रुपये से 45,000 रुपये प्रति 10 ग्राम रह सकता है.

Undefined
Gold rate : बिटिया की शादी के लिए लिए सस्ते में खरीद सकते हैं सोने के गहने, जानिए जून में कहां तक पहुंचेगी गोल्ड प्राइस? 2

जून में अधिकतम 45,000 के पार पहुंच सकता है सोना : वेबसाइट के अनुमान के मुताबिक, सर्राफा बाजार में सोमवार यानी 8 जून को सोने का न्यूनतम भाव 43,633 रुपये प्रति 10 ग्राम से लेकर अधिकतम 44,961 के बीच रह सकता है और अंत में इसे 44,297 रुपये के स्तर तक पहुंचने की उम्मीद है. इसके अलावा, इस वेबसाइट ने 30 जून तक सोने के भाव में 57 रुपये की गिरावट के 45,018 रुपये प्रति 10 ग्राम रहने की संभावना जाहिर की है.

Posted By : Vishwat Sen

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें