39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जन्मदिन विशेष : कराटे में ब्लैक बेल्ट जीत चुके हैं रहाणे, फिर ऐसे बने क्रिकेटर

अजिंक्य रहाणे आज 32 साल के हो गए हैं, रहाणे का जन्म 6 जून 1988 को महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के अश्वी काद गांव में हुआ था.

भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे आज 32 साल के हो गए हैं, रहाणे का जन्म 6 जून 1988 को महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के अश्वी काद गांव में हुआ था. मौजूदा उपकप्तान रहाणे को अभी टीम इंडिया का भरोसेमंद बल्लेबाज माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है रहाणे कराटे में ब्लैक बेल्ट भी हैं. ये उन्हें तब मिला जब वो महज 8 साल के थे. रहाणे को यह तय करना मुश्किल हो गया कि वो किस चीज में करियर बनाएं. अंत में उन्होंने क्रिकेट में चुना लेकिन क्रिकेट में भी करियर बनाना उनके लिए आसान नहीं था क्योंकि क्रिकेट की कोचिंग के लिए उनके परिवार के पास पैसे नहीं थे.

बाद में उनके पिता जी ने क्रिकेट की कोचिंग के लिए मुंबई के डोंबीवली में शिफ्ट हो गए. लेकिन यहाँ से भी रहाणे की क्रिकेट अकदमी दूर थी. उनकी माता जी सुजाता उनके साथ 2 किमी रोज पैदल चलकर उनका क्रिकेट किट पहुंचाती थी. एक वक्त ऐसा भी आया कि उनका परिवार के पास क्रिकेट के पैसे देने के लिए पैसे नहीं थे लेकिन उस दौरान उनकी मां ने उनका खूब साथ दिया और उन्हें क्रिकेट जारी रखने को कहा. उनके पास क्रिकेट खेलने के लिए बल्ला भी नहीं था लेकिन उस वक्त रहाणे को किसी ने सस्ते दामों पर उनके लिए ग्लव्स और बैट देने की बात कही उस वक्त उनकी मां ने हर महीने घर के खर्च से कुछ पैसे बचाकर उनके लिए क्रिकेट ग्लव्स और बल्ला खरीदा. उनके बल्लेबाजी की पहचान उस वक्त के उनके कोच प्रवीण अमरेकर ने की. उन्होंने रहाणे की बल्लेबाजी पर खूब मेहनत की.

फर्स्ट क्लास के पदार्पण मैच में लगाया शतक

रहाणे ने अपने डेब्यू फर्स्ट क्लास मैच में ही शतक लगाया है. उन्होंने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू कराची अरबन के खिलाफ की थी. उस मैच की दोनों पारियों में उन्होंने शतक जमाया था. अपनी शानदार बल्लेबाजी की वजह से रहाणे ने 31 अगस्त 2011 को टीम इंडिया के लिए डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ किया था. जबकि उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू 22 मार्च 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था.

लॉर्ड्स के मैदान पर शतक बनाने वाले 9 वें भारतीय बल्लेबाज हैं रहाणे

लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर शतक जमाने वाले 9 बल्लेबाज अजिंक्य हैं, उनसे पहले ये कारनामा राहुल द्रविड़, दिलीप वेंगसरकर, अजित अगरकर, सौरव गांगुली, रवि शास्त्री, मोहम्मद अजहरुद्दीन, गुडप्पा विश्वनाथ और वीनू मांकड़ कर चुके हैं लेकिन दिलचसप बात ये है कि इस मैदान पर सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर जैसे बल्लेबाज अब तक इस मैदान पर शतक नहीं लगाए हैं.

एक टेस्ट में सर्वाधिक कैच लपकने का रिकॉर्ड

बता दें कि रहाणे के नाम एक टेस्ट में किसी नन विकेट कीपर द्वारा सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड है ये कारनामा उन्होंने 2015 के श्रीलंका के खिलाफ किया था जिसमें उन्होंने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 3 कैच लिए थे.

आईपीएल में 6 गेंदों पर 6 चौके जड़ने का है रिकॉर्ड

रहाणे के नाम आईपीएल में 6 गेंदों 6 चौके जड़ने का रिकॉर्ड है, जिसे आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है उन्होंने यह कारनामा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 2012 में किया था उस वक्त वो राजस्थान की तरफ से खेलते थे. इसके अलावा वो ऐसे पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पीयनशिप में पहला मैन ऑफ द मैच और पहला शतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं. रहाणे की कप्तानी में भारत ने 3 वनडे मैच खेला है और तीनों ही मैचों में भारत को जीत मिली है. उन्होंने 65 टेस्ट मैच में 11 शतक के साथ 4,203 रन, 90 वनडे इंटरनेशनल में 3 शतक के साथ 2962 रन और 20 टी-20 मैच में 375 रन बनाए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें