30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना यूनिवर्सिटी में नये सत्र की ऑनलाइन क्लास शुरू

पटना यूनिवर्सिटी (पीयू) में गर्मी की छुट्टी समाप्त हो गयी है. बुधवार से सत्र 2020-21 की पढ़ाई भी शुरू हो गयी है.

पटना : पटना यूनिवर्सिटी (पीयू) में गर्मी की छुट्टी समाप्त हो गयी है. बुधवार से सत्र 2020-21 की पढ़ाई भी शुरू हो गयी है. पीयू प्रशासन ने सभी कॉलेजों के प्राचार्यों और पीजी हेड को ऑनलाइन क्लास संचालित कराने का निर्देश दिया है. सभी स्टूडेंट्स को प्रमोशन के आधार पर ही पढ़ाया जायेगा. पार्ट वन के स्टूडेंट्स के लिये पार्ट टू और टू के लिए पार्ट थ्री की पढ़ाई होगी.h

इसी तरह सेमेस्टर सिस्टम को लागू किया जायेगा. ऑनलाइन क्लास की मॉनीटरिंग कॉलेज के प्राचार्य और विभाग में संबंधित अध्यक्ष करेंगे. पीयू रजिस्ट्रार कर्नल मनोज मिश्रा ने बताया कि कोरोना संक्रमण की संभावना और लॉकडाउन के कारण कक्षाएं ऑनलाइन ही संचालित की जायेगी. प्रत्येक कक्षा का अलग-अलग वाट्सएप ग्रुप बना हुआ है. जिस पर ऑनलाइन कक्षा का लिंक साझा किया जा रहा है. लिंक के माध्यम से छात्र ऑनलाइन कक्षा में शामिल हो रहे हैं.

इग्नू का 15 नये कोर्सों का ऑनलाइन संचालन शुरू

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय खुला विश्वविद्यालय (इग्नू) के विभिन्न कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया जारी है. स्टूडेंट्स 31 जुलाई तक ऑनलाइन एडमिशन ले सकते हैं. वहीं, पहले से नामांकित स्टूडेंट्स का अगले सत्र में रजिस्ट्रेशन के लिए तिथि भी बढ़ा दी गयी है. अब 31 जुलाई तक द्वितीय वर्ष में यूजी व पीजी कोर्स के स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए 100 कोर्सों में एडमिशन फ्री है.

इनमें से 50 कोर्सों की पढ़ाई पटना क्षेत्रीय कार्यालय से भी संचालित हो रही है. इस साल राष्ट्रीय स्तर पर 15 नये कोर्स भी शुरू किये गये हैं. ये 15 कोर्स ऑनलाइन संचालित होंगे. इसमें मास्टर ऑफ आर्ट्स (हिंदी), एमए इन गांधी एंड पीस स्टडीज, बैचलर ऑफ टूरिज्म के साथ-साथ कृषि व अन्य डिग्री कोर्स शामिल हैं. इसके साथ ही पटना क्षेत्रीय कार्यालय में इस साल से एमए संस्कृत को शामिल किया गया है. जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक अभिलाष नायक ने दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें