31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीबीएसई 12 वीं का परिणाम घोषित- रिजल्ट देखने में हो रही है परेशानी, तो यह है उपाय

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए। परिणाम घोषित किए जाने के बाद काफी संख्या में छात्रों ने शिकायत की कि वेबसाइट और उमंग ऐप ठीक से काम नहीं कर रहा है.

नयी दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए। परिणाम घोषित किए जाने के बाद काफी संख्या में छात्रों ने शिकायत की कि वेबसाइट और उमंग ऐप ठीक से काम नहीं कर रहा है.

छात्रों की परेशानी को देखते हुए केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि स्कूलों को परिणाम भेजे गए हैं और छात्रों को स्कूल प्रशासन से सम्पर्क करना चाहिए. सीबीएसई ने ट्वीट करके कहा, ‘‘जैसा कि एनआईसी ने सूचित किया है कि सीबीएसई के परिणाम देखने में तकनीकी कारण सामने आए हैं.

Also Read: अब प्रवासी मजदूरों के लिए सोनू ने लिया बड़ा फैसला, 400 से अधिक परिवारों की करेंगे ऐसे मदद

यह अगले दो घंटे में काम करने लगेगा. हालांकि सभी स्कूलों को पूरा रिजल्ट भेज दिया गया है. छात्र अपने परिणाम स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं . डिजी लॉकर में भी परिणाम भेजे जा रहे हैं। ” इस पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि देश में सभी स्कूलों को उनकी आईडी पर 12वीं कक्षा के परिणाम भेजे गए हैं .

बहरहाल, 12वीं कक्षा में सम्पूर्ण दिल्ली क्षेत्र के छात्रों का पास प्रतिशत 94.39 रहा. बोर्ड के बयान के अनुसार, दिल्ली पश्चिम क्षेत्र के छात्रों का पास प्रतिशत 94.61 प्रतिशत, दिल्ली पूर्व क्षेत्र का पास प्रतिशत 94.24 प्रतिशत दर्ज किया गया. सम्पूर्ण दिल्ली क्षेत्र से इस वर्ष 2,39,870 छात्रों ने परीक्षा के लिये पंजीकरण कराया था और 2,37,901 छात्र परीक्षा में बैठे

। इसमें से 2,24,552 छात्र परीक्षा में पास हुए . बोर्ड ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लंबित परीक्षाएं रद्द कर दी थीं और वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर परिणाम घोषित किया है. चार बिन्दुओं पर आधारित इस योजना के तहत छात्रों को जिस विषय में सबसे अच्छे अंक मिले हैं, उसी के आधार पर उस विषय में अंक दिये गए, जिसकी परीक्षा नहीं ली गई . मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों को बधाई देते हुए ट्वीट किया कि छात्रों का स्वास्थ्य एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है.

Posted By – Pankaj Kumar Pathak

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें