27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तुर्की के इस कोविड केयर में हर बेड पर होगा ऑक्सीजन सिलिंडर

इस अस्पताल में पाइप से 40 बेड पर ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है.20 बेड पर सिलिंडर है और शेष 40 पर जल्द ऑक्सीजन सिलिंडर लगा दिया जायेगा.

मुजफ्फरपुर : कोरोना के संक्रमण को रोकने व बीमारी की चपेट में आये लोगों के इलाज को लेकर डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ समीक्षा की. बताया कि तुर्की कोविड केयर सेंटर को अपग्रेड किया जा रहा है. इसके सभी सौ बेड पर ऑक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था होगी. इसी तरह ग्लोकल हॉस्पीटल को भी अपग्रेड किया जा चुका है. इस अस्पताल में पाइप से 40 बेड पर ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है.20 बेड पर सिलिंडर है और शेष 40 पर जल्द ऑक्सीजन सिलिंडर लगा दिया जायेगा. डीएम ने सिविल सर्जन को कहा कि इन दोनों केंद्रों पर एमबीबीएस डॉक्टर की प्रतिनियुक्ति के साथ पारा मेडिकल स्टाफ को तैनात करे. मरीज की काउंसलिंग रेगुलर हो, इस पर ध्यान देने की जरूरत है.

समीक्षा में बताया गया कि जिले में सौ कंटेनमेंट जोन बन चुके है. इनकी सख्ती से मॉनिटरिंग का निर्देश अधिकारियों को दिया गया. कंटेनमेंट जोन से संबंधित कोषांग को हाइ रिस्क के क्लोज कॉट्रैक्ट की स्क्रीनिंग व सैंपलिंग कराने को कहा गया. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कुल पॉजिटिव केस में लगभग एक तिहाई ऐसे मामले है जिसमें एक ही व्यक्ति द्वारा कई बार जांच कराया जा रहा है. इसकी वजह से पॉजिटिव केस की संख्या बढ़ जाती है.

डीएम ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि विभाग के साथ प्रस्ताव भेजे कि जांच कराने वाले व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड लिया जाये. पीएचसी वार कोरोना जांच, डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर, मेडिसिन किट का वितरण, होम आइसोलेशन में रहने वाले रोगियों से की जाने वाली काउंसलिंग, कोरोना के इलाज में निजी अस्पतालों का सहभागिता, होम आइसोलेशन में रहने वाले रोगियों का टेलीमेडिसिन काउंसलिंग द्वारा दी जाने वाली सेवा व अन्य बिंदुओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये गये.

टेलीमेडिसिन काउंसलिंग की सेवा में मंगलवार को तीन व्यक्तियों की काउंसलिंग हुई्. कंट्रोल रूम में अभी तक कोविड-19 से संबंधित कुल 9427 कॉल आये. समीक्षा बैठक में सहायक समाहर्ता खुशबू गुप्ता, डीसीएलआर पश्चिमी एसके अलबेला, डीपीआरओ कमल सिंह, सिविल सर्जन व अन्य अधिकारी मौजूद थे.

posted by ashish jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें