38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जन्माष्टमी 2020: जन्माष्टमी में करें ये उपाय तो सारे संकट होंगे दूर, भगवान श्रीकृष्ण देंगे आशीर्वाद

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर हर तरफ उल्लास का माहौल है. इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण मंदिरों में बड़े आयोजन नहीं होगे. 11 और 12 अगस्त दोनों दिन जन्माष्टमी मनाई जा रही है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को ही भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. जन्माष्टमी पर श्रद्धालु भगवान श्रीकृष्ण का आशीर्वाद के लिए उपवास रखने के साथ भजन-कीर्तन और विधि-विधान से पूजा करते हैं.

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर हर तरफ उल्लास का माहौल है. इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण मंदिरों में बड़े आयोजन नहीं होगे. 11 और 12 अगस्त दोनों दिन जन्माष्टमी मनाई जा रही है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को ही भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. जन्माष्टमी पर श्रद्धालु भगवान श्रीकृष्ण का आशीर्वाद के लिए उपवास रखने के साथ भजन-कीर्तन और विधि-विधान से पूजा करते हैं. जन्माष्टमी पर भक्त घर में भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप बाल गोपाल की मूर्ति को स्थापित करते हैं. जन्माष्टमी की रात 12 बजे भगवान को झूले पर बिठाकर झुलाया जाता है. भक्त प्रभु के नए-नए कपड़ों, झूले और भोग का खास ध्यान रखते हैं. श्री कृष्ण भगवान अपने भक्तों पर खास कृपा रखते हैं. प्रभु बाल गोपाल की कृपा से सारे संकट दूर हो जाते हैं. हालांकि, इस बार कोरोना संकट को लेकर मंदिरों में विशेष चहल पहल नहीं देखी जा रही है. बावजूद भक्तों में उत्साह का माहौल है. 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें