39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एक दिन में 10 लाख से अधिक नमूनों की हुई जांच, अबतक 3.4 करोड़ से अधिक जांच

प्रतिदिन कोविड-19 जांच बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखते हुए भारत ने एक दिन में 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच के महत्वपूर्ण स्तर को पार कर लिया है और अब तक देश में कुल 3.4 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है . केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जांच में व्यापक बढ़ोतरी हुई है.

नयी दिल्ली : प्रतिदिन कोविड-19 जांच बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखते हुए भारत ने एक दिन में 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच के महत्वपूर्ण स्तर को पार कर लिया है और अब तक देश में कुल 3.4 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है . केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जांच में व्यापक बढ़ोतरी हुई है.

मंत्रालय ने कहा, ‘‘अधिक संख्या में जांच से जहां संक्रमण के मामलों की दर भी शुरू में बढ़ेगी, लेकिन तत्काल पृथक-वास, प्रभावी तरीके से रोगियों पर नजर रखने और समय पर प्रभावी एवं क्लीनिकल प्रबंधन जैसे अन्य उपायों से अंतत: यह कम होगी.” केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘प्रतिदिन कोविड-19 जांच में तेजी से वृद्धि की अपनी प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए, भारत ने एक दिन में 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच कर एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार कर लिया है.”

Also Read: अब नाक या गले के अंदर से नमूना लेने की जरूरत नहीं, कोविड-19 की जांच के लिए लार काफी

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को कुल 10,23,836 नमूनों की जांच की गयी और भारत ने प्रतिदिन 10 लाख नमूनों की जांच करने के अपने संकल्प को हासिल किया. वैज्ञानिक और आईसीएमआर में मीडिया समन्वयक लोकेश शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को 10,23,836 नमूनों की जांच के साथ ही 21 अगस्त तक 3,44,91,073 नमूनों की जांच की जा चुकी है. सूत्रों बताया कि शुक्रवार को कुल 10,23,836 नमूनों की जांच की गयी जिनमें से करीब 3.8 लाख नमूनों की जांच रैपिड एंटीजन तरीके से की गयी. सूत्रों के मुताबिक अभी तक देश में कुल 3,44,91,073 नमूनों की जांच की जा चुकी है जिनमें से करीब 28 प्रतिशत मामलों में जांच रैपिड एंटीजन पद्धति से की गयी.

मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह केंद्र और राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के दृढ़ संकल्प वाले, केंद्रित, सतत और समन्वित प्रयासों का परिणाम है कि भारत ने 24 घंटे की अवधि में दस लाख से अधिक नमूनों की जांच की है.” मंत्रालय ने बताया कि जांच प्रयोगशालाओं के नेटवर्क में विस्तार की वजह से भी यह उपलब्धि हासिल हुई है. आज देश में 1,511 प्रयोगशालाएं हैं जिनमें से 983 सरकारी क्षेत्र में है तथा 528 निजी हैं.

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 69,874 नए मामले सामने आने से शनिवार को संक्रमण के मामले बढ़कर 29,75,701 हो गए तो वहीं 22,22,577 लोग संक्रमण मुक्त हो गए हैं. केन्द्रीय स्वास्थ मंत्रालय के आंकडों से यह जानकारी मिली है. सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकडों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 945 लोगों की मौत होने से मृतक संख्या 55,794 हो गई है. इसमें कहा गया कि संक्रमण से मरीजों के ठीक होने की दर 74.69 प्रतिशत हो गई है वहीं मृत्यु दर घटकर 1.87 प्रतिशत हो गई है.

Posted By – Pankaj Kumar Pathak

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें