32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वन विभाग की पहल पर पर्यटन नगरी में बनेगी मंदार वाटिका

मंदार भ्रमण को आने वाले देशी-विदेशी सैलानियों के स्वस्थ मनोरंजन के लिए वन विभाग के द्वारा मंदार की तराई में जल्द ही वाटिका का निर्माण कराया जायेगा.

संजीव पाठक, बौंसी : मंदार भ्रमण को आने वाले देशी-विदेशी सैलानियों के स्वस्थ मनोरंजन के लिए वन विभाग के द्वारा मंदार की तराई में जल्द ही वाटिका का निर्माण कराया जायेगा. वाटिका में औषधीय पौधों के साथ-साथ फूल एवं फल के पौधे भी लगाये जायेंगे. जानकारी देते हुए रेंजर अरुण कुमार ने बताया कि करीब 25 एकड़ की जमीन पर इसे तैयार कराया जायेगा. मालूम हो कि वन विभाग के नर्सरी से थोड़ा आगे एक विशाल भू भाग है जहां पर घने जंगल भी है और सालों भर मंदार पर्वत से यहां पानी आता रहता है. बताया गया कि विभागीय निर्देश और डीएफओ राजीव रंजन के पहल पर यहां पर अत्याधुनिक चेक डैम बनाकर मनोरंजन के लिए बोटिंग की सुविधा भी करायी जायेगी. जहां सैलानियों के लिए पांव चलित वोट भी उपलब्ध रहेगा. लगातार डीएफओ के द्वारा इस जगह का निरीक्षण किया जा रहा है. इसके लिए डीपीआर बनाकर जल्द विभाग को सौंपे जाने की बात कही गयी है.

करीब तीन साल में निर्माण होगा पूरा

जानकारी देते हुए बताया कि पहले चरण में चिह्नित भूमि का बाउंड्री और रास्ता तैयार किया जायेगा. इसके बाद अन्य कार्य किये जायेंगे. यहां पर वोटिंग और पानी की सुविधा के लिए चेक डैम बनाया जायेगा. मालूम हो कि पूर्व में भी यहां पर चेक डैम था, जो बाद में टूट कर बर्बाद हो गयी थी. बताया गया कि भारत से जो पेड़ पौधे लुप्त हो रहे हैं उन पेड़ पौधों को यहां पर प्रमुखता से लगाने की योजना है ताकि आने वाली पीढ़ियों को भी विलुप्त हो रहे ऐसे पेड़ों की जानकारी मिल सके.

रोपवे निर्माण के बाद सैलानियों की बढ़ेगी संख्या

रेंजर ने बताया कि मंदार में रोपवे बन जाने के बाद यहां पर देशी-विदेशी सैलानियों की संख्या लगातार बढ़ेगी और ऐसे में मंदार वाटिका का निर्माण करा देने से सैलानियों को यहां का वातावरण काफी सुखदाई और आनंदमय प्रतीत होगा. खासकर विदेशी सैलानी जंगल के बीच बने इस वाटिका में बैठकर प्रकृति का आनंद उठा पायेंगे. इससे जहां वन विभाग को राजस्व की प्राप्ति होगी, वहीं इस क्षेत्र का भी आर्थिक विकास होने के साथ-साथ युवाओं को रोजगार भी मिलेगा.

posted by ashish jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें