35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Coronavirus : कोरोना वायरस का संकट कब और कैसे ख़त्म होगा?

Coronavirus : वैज्ञानिक और चिकित्सा विशेषज्ञ COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए एक वैक्सीन (corona Vaccines) लॉन्च करने के लिए दिन रात लगे हुए हैं. लेकिन सवाल ये उठ रहे हैं कि आख़िर यह सब कहां जाकर ख़त्म होगा, महामारी कैसे समाप्त होगी?

Coronavirus : चीन के वुहान से शुरु हुआ कोरोना वायरस दुनिया के कई देशों में अपने पैर तेज़ी से पसार चुका है. रोज़ाना इस वायरस के कारण हज़ारों लोगों की मौत हो रही है. अब तक, कोरोनो वायरस के मामलों की संख्या दुनिया भर में 3 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है, वहीं इस महामारी से 9,56,881 मौतें हो चुकी हैं. पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान में पहली बार निमोनिया जैसी बीमारी के रूप में उभरी इस वायरस के चपेट में दुनिया भर के 213 देश चुके हैं. इस समय दुनिया भर के वैज्ञानिक और चिकित्सा विशेषज्ञ COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए एक वैक्सीन लॉन्च करने के लिए दिन रात लगे हुए हैं. लेकिन सवाल ये उठ रहे हैं कि आख़िर यह सब कहां जाकर ख़त्म होगा, महामारी कैसे समाप्त होगी? और लोग अपनी आम ज़िंदगियों में लौट पाएंगे.

महामारी कैसे समाप्त होगी?

महामारी दुनिया से कैसे समाप्त होगी? इस प्रश्न का सटीक उत्तर तो फिलहाल किसी के पास नहीं है, हालांकि, सैद्धांतिक रूप से, दो परिदृश्य हैं जो महामारी के अंत की शुरुआत के बारे में बता सकते सकते हैं. पहला मेडिकल एंडिंग और दूसरा ऑप्शन सोशल एंडिंग. महामारी को खत्म करने के लिए सामाजिक प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए एक प्रभावी और सुरक्षित वैक्सीन का विकास .

हम महामारी के चिकित्सीय अंत तक कैसे पहुंचेंगे?

अब तक, 165 से अधिक वैक्सीन वॉलिंटियर वर्तमान में प्रीक्लिनिकल और क्लिनिकल परीक्षणों के विभिन्न चरणों में हैं और उनमें से 33 से अधिक वॉलिंटियर परीक्षणों के महत्वपूर्ण अंतिम चरण में पहुंच गए हैं. अच्छी खबर यह है कि भले ही वैक्सीन पूरी तरह से प्रभावी ना हो पर फिर भी यह महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने में प्रभावी होगा.

50 से 60 फीसदी प्रभावी COVID-19 वैक्सीन भी कारगर होगा

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ के अनुसार, एक वैक्सीन जो सुरक्षित है और 50 से 60 प्रतिशत प्रभावी है, वह भी कारगर होगा, भले ही वैज्ञानिक एक ऐसा वैक्सीन बनाने का लक्ष्य रखते हैं जो 75 प्रतिशत प्रभावी हो. प्रारंभिक अध्ययनों के शुरुआती आंकड़ों ने कई वैक्सीन वॉलिंटियर के लिए सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं और हम 2021 की पहली तिमाही तक सावधानीपूर्वक प्रभावी वैक्सीन की उम्मीद कर सकते हैं.

वैक्सीन : महामारी को समाप्त करने में एक कदम आगे

एक बार सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन सार्वजनिक रूप लॉन्च किए जाते हैं और बड़े पैमाने पर टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होती है, धीरे-धीरे मामले कम होने शुरू हो जाएंगे क्योंकि मृत्यु दर भी कम हो जाएगी. कोरोना के कारण दुनिया भर का मेडिकल सिस्टम भारी दबाव में काम कर रहे हैं, वैक्सीन के आने से दुनिया को कोरोना खिलाफ एक अच्छा लड़ाई का मौका देंगे और हम इस महामारी को समाप्त करने के लिए एक कदम आगे हो जायेंगे.

हम इसे समाप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन हम इसे धीमा कर सकते हैं …

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, दृष्टि में महामारी को समाप्त करने का कोई एक तरीका नहीं है, इसके बजाय, हमें रोग के प्रसार को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। यह केवल सामाजिक प्रतिरोध मानदंडों और एक सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन, लोगों में संक्रमण से बचने के लिए प्रतिरोधक क्षमता का विकास . तीनों उपायों को मिलाकर ही रोग के प्रसार को धीमा करने में मदद मिलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें