39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोदी सरकार पर बरसे सीएम हेमंत सोरेन, कहा- हम भीख नहीं, छीन कर लेंगे अपना अधिकार

Jharkhand news, Deoghar news : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) शनिवार (17 अक्टूबर, 2020) को देवघर में पूर्वोत्तर भारत का आलीशान नगर निगम कार्यालय भवन (Municipal office building) का उदघाटन किया और देवघर शहर की जनता को अगले 50 सालों की आबादी को ध्यान में रखकर बनी लगभग 285 करोड़ की लागत की शहरी जलापूर्ति योजना (Urban water supply scheme) का शिलान्यास किया. इस अवसर पर आयोजित समारोह में हेमंत सोरेन ने कोरोना संक्रमण काल में अपनी सरकार की उपलब्धियों की चर्चा की और उसके बाद केंद्र सरकार पर जमकर बरसे.

Jharkhand news, Deoghar news : देवघर : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) शनिवार (17 अक्टूबर, 2020) को देवघर में पूर्वोत्तर भारत का आलीशान नगर निगम कार्यालय भवन (Municipal office building) का उदघाटन किया और देवघर शहर की जनता को अगले 50 सालों की आबादी को ध्यान में रखकर बनी लगभग 285 करोड़ की लागत की शहरी जलापूर्ति योजना (Urban water supply scheme) का शिलान्यास किया. इस अवसर पर आयोजित समारोह में हेमंत सोरेन ने कोरोना संक्रमण काल में अपनी सरकार की उपलब्धियों की चर्चा की और उसके बाद केंद्र सरकार पर जमकर बरसे.

मुख्यमंत्री हेमंत ने कहा कि झारखंड की बदहाली की जिम्मेवार भाजपा की सरकार है. हमारे राज्य के खनिज से दूसरे राज्य और देश को फायदा पहुंचाया जा रहा है. सारा खनिज बाहर जा रहा है, लेकिन झारखंड के हक का पैसा केंद्र सरकार नहीं दे रही है. इसलिए ऐसा न हो कि यहां की जनता सबकुछ अपने हाथ में ले ले और देश अंधकार में चला जाये. उन्होंने दो टूक कहा कि केंद्र हमारी सहनशीलता और सीधेपन का नाजायज फायदा नहीं उठाये. हम भीख नहीं मांगेंगे, बल्कि छीन कर अपना अधिकार लेंगे. उन्होंने कहा कि झारखंड के लोग जानते हैं अधिकार कैसे लिया जाता है. यहां की जनता ने लड़कर अलग राज्य लिया है. अब छीन कर अधिकार भी लेना जानती है.

Undefined
मोदी सरकार पर बरसे सीएम हेमंत सोरेन, कहा- हम भीख नहीं, छीन कर लेंगे अपना अधिकार 2
झारखंड को उसका हक नहीं दे रहा केंद्र

सीएम श्री साेरेन ने कहा कि देश में कोरोना के लिए भाजपा जिम्मेवार है. केंद्र की भाजपा सरकार ने कोरोना को हवाई जहाज से लाया है. सात समुंदर पार से उड़कर यह बीमारी आयी है. जब विश्व में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा था, तो केंद्र की भाजपा सरकार ट्रंप के अावभगत में लगी थी. उसके बाद जो हुआ जनता सब भुगत रही है. देश की अर्थव्यवस्था को इन लोगों ने चौपट कर रखा है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार झारखंड को उसका हक नहीं दे रही है. जब राज्य में भाजपा की सरकार थी, इन लोगों ने डीवीसी को एक पैसा नहीं दिया. अब जब हमारी सरकार बनी, तो झारखंड के हिस्से का पैसा काट लिया. जीएसटी का पैसे देने तक की औकात नहीं है.

Also Read: IRCTC/Indian Railway News : त्योहारों में एक भी स्पेशल ट्रेन नहीं मिलने से धनबाद के यात्रियों में मायूसी, कोरोना काल में सफर करना मुश्किल केंद्र नहीं चाहता झारखंड का विकास

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की यह अलग तरह की लड़ाई की तैयारी है. कैसे झारखंड की सरकार को कमजोर किया जाये, इस रणनीति पर काम हो रहा है. अब हमारे सामने कोरोना ही नहीं केंद्र सरकार भी बहुत बड़ी चुनौती है. ये नहीं चाहते कि झारखंड का विकास हो. इसके लिए हमें अलग से लड़ाई लड़नी है. इसकी भी हम तैयारी कर रहे हैं.

अब नहीं होगा पलायन, यहीं मिलेगा काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में सबसे अधिक प्रभावित गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार हुए हैं. देश के कोने- कोने में हमारे यहां के मजदूर काम करते हैं, सभी को वापस लाया गया. अब हमारी सरकार उन सभी के लिए कई स्तर से रोजगार के अवसर पैदा कर रही है. उपलब्धियों की चर्चा करते हुए हेमंत सोरेन ने कहा कि 7.50 लाख लोगों को रोजगार देने का काम कोरोना संक्रमण काल में हुआ है. ये सभी बाहर के मजदूर हैं जिन्हें काम मिला है. शहर के मजदूरों को भी रोजगार की कमी नहीं होगी. आवेदन दें, रोजगार सरकार मुहैया करायेगी. कोई भी भूखा नहीं रहेगा. हमारी राज्य की महिलाएं दूसरे राज्यों में बंधक बनाकर रखी गयी थी, सभी को सरकार ने मुक्त करवाया. अब राज्य सरकार ने उनके लिए झारखंड में ही रोजगार का प्लान तैयार कर रही है. अब यहां की महिलाएं रोजगार के बाहर नहीं जायेगी.

मजबूरी के कारण बंद करना पड़ा बाबा मंदिर

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मजबूरी में बाबा मंदिर को बंद रखना पड़ा है. धीरे-धीरे खोल रहे हैं. हम कोरोना महामारी से लड़ते हुए राज्य को संवार रहे हैं. केंद्र से हमें कोई सहयोग नहीं मिल रहा है. कोरोना से लड़ने के लिए केंद्र सरकार वेंटिलेटर तक उपलब्ध नहीं करवा पा रही है.

Also Read: झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के परिजनों से मुलाकात की, जानें क्यों… कोरोना को हल्के में नहीं लें

सीएम श्री सोरेन ने देवघर की जनता से कहा कि कोरोना को हल्के में नहीं लें. यह ऐसी बीमारी है जिसका न इलाज है और न ही पहचान है. एक ही इलाज है सोशल डिस्टैंसिंग, मास्क, सैनिटाइजर और हैंज वाशिंग. ये संक्रमण अमीर- गरीब देखकर नहीं आती है. इसलिए सावधानी और सतर्कता बरतें, गाइडलाइन का पालन करें और कोरोना से जंग और झारखंड के विकास में साथ दें.

इससे पूर्व कृषि मंत्री बादल पत्रलेख व नगर विकास विभाग के सचिव विनय चौबे ने भी सभा को संबोधित किया. देवघर डीसी कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने स्वागत भाषण और धन्यवाद ज्ञापन किया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के हाथों मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के लाभुकों को प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभुकों के बीच 10-10 हजार का ऋण और स्ट्रीट वैंडरों के बीच कार्ड का वितरण किया गया. वहीं, कार्यक्रम से पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने बाबा भोलेनाथ से आशीर्वाद भी लिया.

Posted By : Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें