37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Bengal Election 2021: दूसरे फेज में निरक्षर से लेकर डाॅक्टरेट डिग्रीधारी कैंडिडेट उतरे हैं जनता को लुभाने

west bengal election 2021 In the second phase from illiterate to doctorate degree candidates are contesting : कल बंगाल में दूसरे फेज की वोटिंग होने वाली है. दूसरे फेज में 4 जिलों बांकुड़ा, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना के 30 सीटों पर चुनाव होना है. दूसरे फेज में नंदीग्राम पर महासंग्राम होने वाला है तो वहीं कुछ सीटों पर स्टार कैंडिडेट का जलवा दिखेगा. दूसरे फेज में 171 कैंडिडेट चुनावी मैदान में है. 171 कैंडिडेट्स में एक कैंडिडेट ऐसे हैं जो निरक्षर है.

Bengal Election 2021: कल बंगाल में दूसरे फेज की वोटिंग होने वाली है. दूसरे फेज में 4 जिलों बांकुड़ा, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना के 30 सीटों पर चुनाव होना है. दूसरे फेज में नंदीग्राम पर महासंग्राम होने वाला है तो वहीं कुछ सीटों पर स्टार कैंडिडेट का जलवा दिखेगा. दूसरे फेज में 171 कैंडिडेट चुनावी मैदान में है. 171 कैंडिडेट्स में एक कैंडिडेट ऐसे हैं जो निरक्षर है.

पश्चिम बंगाल इलेक्शन वाॅच और एसोसियेशन फाॅर डेमोक्रेटिक रिफोर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे चरण में चुनाव लड़ने वाले 171 कैंडिडेट में एक कैंडिडेट निरक्षर है. निरक्षर होकर भी चुनाव लड़ने का जज्बा इस बात को दर्शाता है कि जनता की सेवा के लिए किसी डिग्री की आवश्यक्ता नहीं होती है. वहीं कुछ लोगों की मानें तो राजनीति ही एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां किसी डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है.

Also Read: Bengal Election 2021: हाॅटसीट नंदीग्राम पर चुनाव आयोग की विशेष नजर, सुरक्षा के लिए एसपी रैंक के अधिकारी नियुक्त

वहीं रिपोर्ट के मुताबिक 4 कैंडिडेट साक्षर है. 12 कैंडिडेट मैट्रिक फेल (1 पांचवीं पास, 11, 8वीं पास ) और 22 कैंडिडेट मैट्रिक पास है. इसके अलावा 29 कैंडिडेट ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास बतायी है तो वहीं 50 कैंडिडेट्स ने खुद को ग्रेज्युएट बताया है. इसमें भी 7 कैंडिडेट ग्रेज्युएट प्रोफेशनल है तो 39 कैंडिडेट्स ने पोस्ट ग्रेज्युएट किया है. 171 में से 5 कैंडिडेट डाॅक्टरेट डिग्रीधारी है जबकि 2 अन्य डिग्रीधारी है.

दूसरे फेज की सबसे अमीर कैंडिडेट भारती घोष

रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे फेज में डेबरा से बीजेपी कैंडिडेट भारती घोष सबसे अमीर कैंडिडेट है. उनकी चल और अचल संपत्ति मिलाकर 19 करोड़ की संपत्ति है. वहीं काकद्वीप विधानसभा के बीजेपी कैंडिडेट दीपंकर जाना संपत्ति के मामले में दूसरे स्थान पर है. उनके पास चल और अचल संपत्ति मिलाकर 14 करोड़ की संपत्ति है. वहीं तालडांगरा से टीएमसी कैंडिडेट अरूप चक्रवर्ती तीसरे स्थान पर है. उनकी चल और अचल संपत्ति मिलाकर 8 करोड़ की संपत्ति है.

Also Read: Bengal Election 2021: नंदीग्राम में चुनाव से पहले बढ़ी शुभेंदु अधिकारी की सुरक्षा,10 महिला CRPF भी तैनात
500 रुपये लेकर भी चुनाव लड़ने वाले कैंडिडेट मैदान में

दूसरे फेज में जहां करोड़ों की संपत्ति वाले कैंडिडेट मैदान में है, वहीं केवल 500 रुपये लेकर चुनावी मैदान में उतरने वाले कैंडिडेट भी है. बांकुड़ा से बसपा के साधन चट्टराज ने अपनी संपत्ति के रूप में 500 रुपये दिखायी है. वहीं कतुलपुर विधानसभा सीट से बसपा के कैंडिडेट हारू राय ने 1000 रुपये तो बीजेपी के इंडास विधानसभा सीट से कैंडिडेट निर्मल कुमार धारा ने 1700 रुपये अपनी संपत्ति बतायी है.

दूसरे फेज में 19 महिलाएं है मैदान में

दूसरे फेज में 171 कैंडिडेट में से 19 महिला कैंडिडेट अपना भाग्य आजमा रही है. इनमें भारती घोष, सायंतिका बनर्जी, ममता भुइयां जैसी कद्दावर महिला कैंडिडेट शामिल हैं. वहीं 152 पुरुष चुनावी मैदान में है. इन सबके भाग्य का फैसला कल होने वाला है जिसका रिजल्ट 2 मई को आयेगा.

Also Read: Bengal Chunav 2021: दूसरे फेज में 4 सीटों पर फिल्म स्टार और पूर्व क्रिकेटर, किसका चलेगा जादू और किसे मिलेगी मात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें