27.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वित्त मंत्री अध्यक्षता में शनिवार को होगी जीएसटी परिषद की 44वीं बैठक, ब्लैक फंगस दवा की रेट पर किया जा सकता है फैसला

परिषद की बैठक में मेघालय के डिप्टी सीएम कोनराड संगमा की अगुआई वाले मंत्री समूह की कोरोना राहत सामान (मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, पल्स ऑक्सिमीटर, हैंड सैनेटाइजर और वेंटिलेटर आदि) की जीएसटी दर में रियायतों संबंधी रिपोर्ट पर विचार-विमर्श किया जाएगा.

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में शनिवार को वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद की 44वीं बैठक का आयोजन किया जाएगा. इस बैठक में ब्लैक फंगस की दवा की कीमत और कोरोना वायरस के इलाज संबंधी उपकरणों की दरों पर फैसला किए जाने की संभावना है. इस बैठक में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर और राज्यों तथा संघ शासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों के साथ केंद्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे. केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी गई.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, परिषद की बैठक में मेघालय के डिप्टी सीएम कोनराड संगमा की अगुआई वाले मंत्री समूह की कोरोना राहत सामान (मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, पल्स ऑक्सिमीटर, हैंड सैनेटाइजर और वेंटिलेटर आदि) की जीएसटी दर में रियायतों संबंधी रिपोर्ट पर विचार-विमर्श किया जाएगा. इसके अलावा, मंत्री समूह ने टीका, दवाओं और संक्रमण का पता लगाने की टेस्ट किट पर भी जीएसटी से रियायत पर विचार किया है और अपने सुझाव दिये हैं. इस पर भी बैठक में विचार किया जाएगा.

समझा जाता है कि मंत्री समूह में शामिल कई राज्यों के वित्त मंत्रियों ने कोरोना के इलाज में काम आने वाले सामानों पर टैक्स में कटौती की वकालत की है. मंत्री समूह के सदस्य उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बुधवार को कहा था कि राज्य कोविड-19 से संबंधित सामान पर कर कटौती के पक्ष में है.

जीएसटी परिषद की पिछली बैठक 28 मई को हुई थी, जिसमें कोरोना रोधी टीके और चिकित्सा सामग्री की दरों में बदलाव नहीं किया गया था. उस समय भाजपा और विपक्ष शासित राज्यों में इस बात को लेकर मतभेद उभरे थे कि क्या कर कटौती का लाभ आम लोगों तक पहुंच पाएगा. कोरोना से संबंधित जरूरी सामान पर दरों का सुझाव देने के लिए मंत्री समूह का गठन किया गया था.

Also Read: 45 रुपये बिक सकता है 90-100 की स्पीड में भागने वाला पेट्रोल-डीजल, अगर जीएसटी परिषद कर दे ये काम

Posted by : Vishwat Sen

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें