38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

JPSC ने प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए की अनुशंसा, जानें किस यूनिवर्सिटी में किन विषयों के लिए कितने पद हैं रिक्त

जेपीएससी ने पांच साल बाद विभिन्न विश्व विद्यालयों में कुल 8 विषयों के लिए नौ प्रोफेसर की नियुक्ति की अनुशंसा की है. आयोग ने वर्ष 2016 में प्रोफेसर के 70 पदों के लिए आवेदन मांगा था.

jpsc job vacancy 2021, Sarkari Naukri In Jharkhand 2021 रांची : जेपीएससी ने पांच साल बाद राज्य के विभिन्न विवि में कुल आठ विषयों में नौ प्रोफेसर की नियुक्ति की अनुशंसा की है. वहीं वाणिज्य, अर्थशास्त्र व समाजशास्त्र विषय में योग्य उम्मीदवार नहीं मिलने के कारण किसी की भी अनुशंसा नहीं हो सकी. आयोग ने वर्ष 2016 में प्रोफेसर के 70 पदों के लिए आवेदन मांगा था. 15 जनवरी 2019 को राज्यपाल व राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में नियुक्ति प्रक्रिया स्थगित कर दी गयी थी.

विभिन्न विवि में प्रोफेसर के लिए 11 विषय में कुल 35 पद रिक्त हैं. इसमें से आठ विषयों में नौ अभ्यर्थियों की नियुक्ति ही अनुशंसा हो सकी है. आयोग द्वारा शुक्रवार को जारी अनुशंसा के मुताबिक, रांची विवि में बांग्ला विषय में प्रोफेसर के लिए डॉ एनके बेरा के नाम की अनुशंसा की गयी है. इसी प्रकार रांची विवि में अंग्रेजी विषय में गौरी शंकर झा की अनुशंसा की गयी है. नीलांबर-पीतांबर विवि में भूगोल में जितेंद्र शुक्ला के नाम की अनुशंसा की गयी है.

हिंदी में कोल्हान विवि में डॉ मुदिता चक्रवर्ती व नीलांबर-पीतांबर विवि में हीरानंदन प्रसाद की अनुशंसा की गयी है. गृह विज्ञान विषय में कोल्हान विवि के लिए डॉ आशा कुमारी के नाम की अनुशंसा की गयी है. डॉ कुमारी वर्तमान में रांची विवि स्नातकोत्तर गृह विज्ञान विभाग में हैं. इसके अलावा, सिदो-कान्हू मुर्मू विवि में दर्शनशास्त्र विषय में रवींद्र कुमार सिंह चौधरी, संस्कृत विषय में रांची विवि के लिए अर्चना कुमारी दुबे व उर्दू विषय में रांची विवि के लिए मंजर हुसैन के नाम की अनुशंसा की गयी है.

14 अभ्यर्थी ही मिले थे साक्षात्कार के योग्य

जेपीएससी ने विभिन्न विवि में 21 विषयों के लिए आवेदन मांगा था. प्रथम चरण में जांच के बाद सिर्फ 11 विषयों के 14 अभ्यर्र्थी ही साक्षात्कार के योग्य पाये गये. इनका साक्षात्कार फरवरी/मार्च में लिया गया. आयोग द्वारा जिन विषयों में किसी की अनुशंसा नहीं हो सकी, उनमें वाणिज्य में अमर कुमार चौधरी व प्रभात कुमार पाणी, अर्थशास्त्र में प्रकाश चंद्र देवघरिया अौर समाजशास्त्र में पारस कुमार चौधरी के नाम शामिल हैं. वहीं, हिंदी में तीन तथा अन्य 10 विषयों में एक-एक अभ्यर्थी को ही योग्य मानते हुए साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था.

Posted By : Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें