38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ओमिक्रॉन का खतरा के बीच केंद्र की नई गाइडलाइन जारी, राज्य को दिया टीटीटीवीएम रणनीति पर काम करने का निर्देश

केंद्र ने राज्यों को ओमिक्रॉन का खतरा टालने के लिए पांच रणनीति टेस्ट, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, वैक्सीनेशन और मास्क (टीटीटीवीएम) पर काम करने को लेकर जोर दिया है.

नई दिल्ली : कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा टालने के लिए केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन्स जारी की है. इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से राज्यों को चिट्ठी लिखी गई है, जिसमें सुझाव दिया गया है कि त्योहारों पर लोगों को एक जगह जमा होकर भीड़ बनाने से रोकने के साथ ही स्थानीय स्तर पर पाबंदियां लगाई जानी चाहिए. इसके साथ ही, केंद्र ने राज्यों को ओमिक्रॉन का खतरा टालने के लिए पांच रणनीति टेस्ट, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, वैक्सीनेशन और मास्क (टीटीटीवीएम) पर काम करने को लेकर जोर दिया है.

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की है. इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर दिशा-निर्देश दिया है. सरकार की नई गाइडलाइन्स में नए साल और त्योहारों के मौके पर भीड़ को नियंत्रित करने पर खास जोर दिया गया है और राज्यों को जरूरत पड़ने पर स्थानीय स्तर पर पाबंदियां लगाने का निर्देश दिया गया है.

राज्यों को दिए पांच परामर्श

  • केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों के मुख्य सचिवों के लिए पमरार्श जारी किया है.

  • राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश त्योहारी सीजन के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जरूरत के हिसाब से स्थानीय स्तर पर पाबंदियां लगाने पर विचार करें.

  • राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों से ढिलाई ना बरतने की अपील की.

  • पांच चरणीय रणनीति पर निरंतर ध्यान दिया जाना चाहिए.

  • पांच चरणीय रणनीति में जांच (टेस्ट), संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की पहचान (ट्रेसिंग), उपचार (ट्रीटमेंट), टीकाकरण (वैक्सीनेशन), संक्रमण के मामलों

  • को बढ़ने से रोकने के लिए मास्क (मास्क) लगाना और कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करना शामिल है.

Also Read: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत के लिए कितना खतरनाक है ओमिक्रॉन ?
आदेशों पर गौर करने का निर्देश

अजय भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि 21 दिसंबर को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दिए गए सुझावों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा दिए गए आदेशों पर गौर करें. परामर्श में कहा गया है कि देश में संक्रमण के उपचाराधीन मामलों में गिरावट आई है. हालांकि, नए स्वरूप ओमीक्रोन को डेल्टा वीओसी (वोलेटाइल कार्बनिक कंपाउंड) से अधिक संक्रामक बताया जा रहा है और यह कोविड-19 से निपटने के लिए किए गए उपायों को भी चुनौती दे रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें