39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Aadhaar For Child: बच्चों का ‘आधार कार्ड’ बनवाने के लिए ये डॉक्यूमेंट्स है जरूरी, UIDAI ने जारी की लिस्ट

आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे अहम दस्तावेजों में से एक हो गया है. फिर चाहे वो बच्चा हो या बुजुर्ग, सभी के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गए है. बता दें कि आधार कार्ड केवल एक पहचान पत्र नहीं है, बल्कि इसके जरिए आप कई तरह की सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं.

Enroll for Baal Aadhaar Card आज के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे अहम दस्तावेजों में से एक हो गया है. फिर चाहे वो बच्चा हो या बुजुर्ग, सभी के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गए है. बता दें कि आधार कार्ड केवल एक पहचान पत्र नहीं है, बल्कि इसके जरिए आप कई तरह की सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं. यहीं वजह है कि केंद्र सरकार आधार कार्ड को अहमियत दे रही है, ताकि योजना का लाभ सीधे-सीधे उन्हें मिल सके.

बच्चों का आधार कार्ड भी बेहद अहम

आधार कार्ड को यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है. वयस्क के अलावा बच्चों का भी आधार कार्ड काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. दरअसल, स्कूल में एडमिशन से लेकर, तमाम सरकारी योजनाओं के लिए आधार दस्तावेज की जरूरत पड़ती है. अब बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर बच्चों का आधार बनवाने को लेकर किन डाक्यूमेंटस की जरूरत पड़ती है. यूआईडीएआई ने ऐसे ही सवालों का जवाब देते हुए एक ट्विट किया है. जिसमें बताया गया है कि नवजात या 5 साल से कम आयु के बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है.


बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए ये डॉक्यूमेंट है जरूरी

– यूआईडीएआई के ट्वीट के अनुसार 5 साल से कम के बच्चों का आधार बनवाने के लिए माता-पिता में से एक का आधार कार्ड होना आवश्यक है.

– वहीं, डिलीवरी के दौरान हॉस्पिटल से मिलने वाली डिस्चार्ज स्लिप की मदद से भी बच्चे का आधार कार्ड बनवाया जा सकता है.

– इसके लिए आपको अस्पताल से वैलिड डिस्चार्ज स्लिप लेनी होगी.

– डिस्चार्ज स्लिप के जरिए नवाजात बच्चे का आधार कार्ड बनवाया जा सकता है.

– यूआईडीएआई के नियम के अनुसार बच्चे का आधार कार्ड बर्थ सर्टिफिकेट से भी बनवाया जा सकता है.

– इसके लिए आप अस्पताल, नगर पालिका या नगर निगम से बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं और इसकी मदद से बच्चे का आधार कार्ड बनवाया जा सकता है.

Also Read: आधार कार्ड सेंटर खोलकर आप भी कर सकेंगे मोटी कमाई, यहां जानें अप्लाई करने का प्रोसेस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें