30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CM अरविंद केजरीवाल का ऐलान, शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा दिल्ली के सैनिक स्कूल का नाम, जानिए खास बातें

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शहीद दिवस से एक दिन पहले बड़ा ऐलान किया है. केजरीवाल ने कहा है कि, राजधानी दिल्ली में सैनिक स्कूल बनाया जाएगा. सीएम केजरीवाल ने कहा है कि इस स्कूल का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शहीद दिवस से एक दिन पहले बड़ा ऐलान किया है. केजरीवाल ने कहा है कि, राजधानी दिल्ली में सैनिक स्कूल बनाया जाएगा. सीएम केजरीवाल ने कहा है कि इस स्कूल का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा. केजरीवाल ने कहा कि, जडौदा कलां में बनने वाले इस स्कूल में ट्रेनिंग समेत सभी सुविधाएं मुफ्त में दी जाएंगी.

सीएम केजरीवाल ने क्या कहा: मंगलवार को सीएम केजरीवाल ने एक प्रेस कांफ्रेंस की. जिसमें उन्होंने कहा कि, कल शहीद-ए-आज़म भगत सिंह का शहादत दिवस है. उन्होंने कहा कि, पिछले साल हमने ऐलान किया था कि दिल्ली में एक ऐसा स्कूल बनाएंगे जहां बच्चों को फौज में भर्ती होने की ट्रेनिंग दी जाएगी. उस स्कूल नाम शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल होगा.

मुफ्त में मिलेंगी शिक्षा: सीएम केजरीवाल ने कहा है कि, शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल पूरी तरह मुफ़्त होगा. यह विद्यालय पूरी तरह आवासीय विद्यालय होगा. सीएम केजरीवाल ने यह भी कहा कि, स्कूल के एक्सपर्ट फैकल्टी खासकर सेना, नौसेना और वायुसेना के रिटायर्ड ऑफिसर रहेंगे. जिन्हें बच्चों को ट्रेनिंग दिलाने के लिए खास तौर से लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि, दिल्ली में रहने वाला कोई भी बच्चा यहां दाखिला ले सकता है, इसमें 9वीं और 11वीं कक्षा में दाखिला होगा.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, स्कूल में प्रत्येक क्लास के लिए 100 सीटें होंगी. सीएम केजरीवाल ने बताया कि, हमें 200 सीटों के लिए 18,000 आवेदन अब तक मिल चुके हैं. इसी कड़ी में उन्होंने कहा कि, नौवीं कक्षा में दाखिले के लिए 27 मार्च को योग्यता परीक्षा होगी. अगले दिन 11वीं कक्षा के लिए परीक्षा होगी. दूसरे चरण में साक्षात्कार होंगे.

सीएम केजरीवाल ने कहा है कि यह स्कूल देश भक्ति बजट के तहत सरकार की परियोजना का हिस्सा है. जो छात्र एनडीए परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं, वैसे छात्र इस स्कूल में पढ़ाई कर सकते हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा है कि, यहां पर उन्हें शिक्षा के साथ साथ ट्रेनिंग की भी सुविधा मिलेगी. सीएम केजरीवाल ने बताया कि, शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल 14 एकड़ की जमीन पर फैला होगा.

भाषा इनपुट के साथ

Posted by: Pritish Sahay

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें