38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए 31 तक भरें JEE मेन का फॉर्म, देखें नया शेड्यूल

बिहार के सभी सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में संचालित बीटेक कोर्स में एडमिशन के लिए बीसीइसीइबी अलग से कोई परीक्षा नहीं लेगा. ऐसे सभी स्टूडेंट्स जो बीटेक में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा संचालित जेइइ मेन 2022 में सम्मिलित होना जरूरी है.

बिहार के 38 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स को 31 मार्च तक जेइइ मेन का आवेदन करना होगा. जेइइ मेन के स्कोर पर ही राज्य के सभी 38 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन होता है. इसके लिए अलग से कोई टेस्ट का आयोजन नहीं होता है. विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग ने सभी स्टूडेंट्स को साफ कह दिया है कि बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीइसीइबी) द्वारा संचालित टेस्ट के इंतजार में स्टूडेंट्स या अभिभावक नहीं रहें. सभी सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में संचालित बीटेक कोर्स में एडमिशन के लिए बीसीइसीइबी अलग से कोई परीक्षा नहीं लेगा.

एडमिशन के लिए जेइइ मेन में होना होगा शामिल

ऐसे सभी स्टूडेंट्स जो बीटेक में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा संचालित जेइइ मेन 2022 में सम्मिलित होना जरूरी है. जेइइ मेन 2022 अप्रैल की परीक्षा 21 अप्रैल से चार मई तक होगी. जेइइ मेन मई की परीक्षा 24 से 29 मई तक होगी. बिहार के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन जेइइ मेन के स्कोर पर होगा. जेइइ मेन दोनों सेशन का स्कोर मान्य होगा. जिसमें अधिक अंक होगा, उसी के अनुसार स्टूडेंट्स बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बीसीइसीइबी द्वारा काउंसेलिंग की जायेगी

राज्य के सभी जिलों में स्थापित सभी सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में संचालित बीटेक कोर्स में एनटीए द्वारा संचालित जेइइ मेन परीक्षा 2022 में सम्मिलित स्टूडेंट्स के मेधा सह विकल्प के आधार पर बीसीइसीइबी द्वारा काउंसेलिंग की जायेगी. बीसीइसीइबी के ओएसडी अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि वर्ष 2019 से ही राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए अलग से कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जा रही है.

Also Read: Bihar News: केंद्रीय विश्वविद्यालयों की संयुक्त प्रवेश परीक्षा जुलाई में, दो शिफ्टों में होगा एंट्रेंस
रजिस्ट्रेशन की तिथि होगी जारी

सत्र 2022-23 में भी एडमिशन के लिए बोर्ड रजिस्ट्रेशन के लिए तिथि जारी करेगा. जारी तिथि के अनुसार मेन में स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. उनके स्कोर पर और च्वाइस पर इंजीनियरिंग कॉलेज एलॉट होगा. वर्ष 2019 में भी बीसीइसीइबी द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की गयी थी. जेइइ मेन के स्कोर और केवल मेन परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स का एडमिशन हुआ था. राज्य में बीटेक में नौ हजार से अधिक सीटें हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें