37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Nepal के प्रधानमंत्री देउबा ने पीएम मोदी को नेपाल आने का दिया निमंत्रण, विदेश सचिव ने दी जानकारी

Nepal India Relations: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा (Nepal PM Sher Bahadur Deuba) से मुलाकात की.

Nepal India Relations: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा (Nepal PM Sher Bahadur Deuba) से मुलाकात की. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने जानकारी देते हुए बताया कि पीएम शेर बहादुर देउबा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तिथि पर नेपाल आने का निमंत्रण दिया. हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि नेपाल में RuPay की शुरुआत दोनों देशों के बीच वित्तीय संबंधों को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. इससे द्विपक्षीय पर्यटन प्रवाह को सुगम बनाने, लोगों से लोगों के बीच जुड़ाव को मजबूत करने की उम्मीद है.ने

नेपाल के पीएम ने प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा के बीच आज हुई मुलाकात के दौरान बातचीत सकारात्मक रही. जिसमें सुरक्षा, विकास, व्यापार जैसे क्षेत्रों को कवर किया गया. नेपाल के प्रधानमंत्री ने कोविड-19 महामारी (COVID19 Crisis) के दौरान उनके साथ खड़े रहने और उन्हें वैक्सीन, दवाएं, मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया.


PM मोदी ने नेपाल की पहल का स्वागत किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के बीच की बैठक पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल की पहल का स्वागत किया. हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि आज का दिन भारत-नेपाल के लिए ऐतिहासिक दिन रहा, जिसमें जयनगर से कुर्था के लिए रेल सेवा लांच की गई. उन्होंने कहा कि हमने अभी-अभी यात्रा के द्विपक्षीय भाग का समापन किया है.

नेपाल के साथ भारत के संबंध ‘पड़ोसी पहले’ नीति के साथ एक विशेष स्थान पर

नेपाल के साथ हमारे संबंध ‘पड़ोसी पहले’ नीति के साथ एक विशेष स्थान पर हैं, जिसमें मुद्दों का एक बड़ा दायरा शामिल है. हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण परिणाम ऊर्जा क्षेत्र में रहा है. दोनों पक्ष कटाई पर आम सहमति पर पहुंचे. यह सहयोग पीढ़ी से लेकर बिजली व्यापार तक पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें