29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में आठवीं, नौवीं व 11वीं की फर्स्ट टर्म परीक्षा कब होगी, अगले सप्ताह जैक जारी करेगा प्रोग्राम

जैक आठवीं, नौवीं और 11वीं का परीक्षा प्रोग्राम अगले सप्ताह जारी कर देगा. जो पंचायत चुनाव से पहले संपन्न होगा. परीक्षा में लगभग 13 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. कोरोना के कारण ये परीक्षा दो टर्म में आयोजित करने का फैसला लिया गया है

रांची: झारखंड में कक्षा आठवीं, नौवीं और 11वीं की फर्स्ट टर्म की बोर्ड परीक्षा पंचायत चुनाव से पहले लेने की तैयारी है. परीक्षा में लगभग 13 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा परीक्षा की तिथि अगले सप्ताह जारी कर दी जायेगी. परीक्षा मई के दूसरे सप्ताह में ली जा सकती है.

कोविड 19 के संक्रमण के कारण वर्ष 2022 की कक्षा अाठवीं, नौवीं व 11वीं समेत मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा दो टर्म में लेने का निर्णय लिया गया था. मैट्रिक व इंटर की फर्स्ट टर्म की परीक्षा दिसंबर व कक्षा आठवीं, नौवीं व 11वीं की परीक्षा जनवरी में होनी थी. फर्स्ट टर्म की परीक्षा समय पर नहीं हो सकी, ऐसे में दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ लेने पर विचार किया जा रहा था.

मैट्रिक और इंटर की दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ हुई, लेकिन कक्षा अाठवीं, नौवीं व 11वीं की दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ नहीं ली जायेगी. फर्स्ट टर्म की परीक्षा मई के शुरू में तो सेकेंड टर्म की परीक्षा जून के अंतिम सप्ताह में ली जा सकती है. इस वर्ष नया शैक्षणिक सत्र जुलाई में शुरू होगा.

13 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में होंगे शामिल

परीक्षा में लगभग 13 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. कक्षा आठवीं में 5.25 लाख, कक्षा नौवीं में 4.50 लाख व 11वीं की परीक्षा में 3.50 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे.

50 फीसदी सिलेबस पर होगी परीक्षा

परीक्षा को लेकर पाठ्यक्रम को दो भागों में बांटा गया है. सिलेबस में 25 फीसदी की कटौती की गयी है. शेष 75 फीसदी सिलेबस को दो भाग में बांटा गया है.

फर्स्ट टर्म की परीक्षा ओएमआर शीट पर

फर्स्ट टर्म की परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी. परीक्षा में 40 प्रश्न पूछे जायेंगे. 90 मिनट का समय दिया जायेगा. दूसरे टर्म की परीक्षा उत्तरपुस्तिका पर ली जायेगी. दूसरे टर्म की परीक्षा में बहुवैकल्पिक, अति लघुउत्तरीय, लघुउत्तरीय और दीर्घउत्तरीय प्रश्न पूछे जायेंगे. रिजल्ट दोनों टर्म की परीक्षा के आधार पर एक साथ जारी किया जायेगा. परीक्षा के लिए दो घंटा का समय दिया जायेगा.

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें