29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जैक का आदेश: जिस सेंटर पर होगी 9वीं और 11 वीं की परीक्षा, वहीं पर होगी कॉपियों की जांच

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने 9वीं और 11वीं की परीक्षा को लेकर एक आदेश जारी किया है. सभी जिलों को भेजे गये पत्र में उन्होंने कहा है कि जिस केंद्र पर परीक्षा होगी उसी स्थान पर कॉपियों की जांच होगी.

रांची : नौवीं व 11वीं की दूसरे चरण की बोर्ड परीक्षा जिन केंद्रों पर होगी, वहीं पर कॉपियों का मूल्यांकन किया जायेगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने इस संबंध में जिलों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. जिलों को भेजे पत्र में कहा गया है कि परीक्षा के बाद उत्तरपुस्तिकाएं संबंधित केंद्र पर ही सुरक्षित रखी जायें. किसी केंद्र पर उत्तरपुस्तिका रखने की समुचित व्यवस्था नहीं है, तो उसे दूसरे केंद्र पर रखा जा सकता है.

लेकिन, उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन संबंधित केंद्र के शिक्षकों द्वारा ही किया जायेगा. किसी विषय में शिक्षक उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में निकट के किसी दूसरे स्कूल या कॉलेज से आवश्यकता के अनुरूप शिक्षकों को प्रतिनियुक्त किया जायेगा. शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति संबंधित जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी करेंगे. किसी मध्य विद्यालय में नौवीं या 11वीं या फिर कॉलेज में नौवीं के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया हो, तो उसे आवश्यकता अनुरूप निकट के वैसे विद्यालय में उत्तरपुस्तिका को स्थानांतरित करने को कहा गया है,

जहां उक्त कक्षा की पढ़ाई होती हो. इसकी जिम्मेदारी भी जिला शिक्षा पदाधिकारी की होगी. मूल्यांकन कार्य के लिए विषयवार अंक पत्र जैक की ओर से उपलब्ध कराया जायेगा. मालूम हो कि नौवीं की बोर्ड परीक्षा सात जुलाई तक और 11वीं की बोर्ड परीक्षा 11 जुलाई तक होगी.

तैयारी को लेकर बैठक आज

उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन की तैयारी को लेकर सोमवार को बैठक होगी. जैक सचिव वीडियो कांफ्रेसिंग से सभी डीएसइ व डीइओ को मूल्यांकन को लेकर दिशा-निर्देश देंगे.

एक सप्ताह में पूरा करें मूल्यांकन कार्य

जैक ने जिलों को मूल्यांकन कार्य एक सप्ताह के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया है. जिससे रिजल्ट जल्द प्रकाशित की जा सके. मूल्यांकन के बाद उत्तरपुस्तिका को संबंधित प्रखंड के बीआरसी में जमा कराने को भी कहा गया है. वहीं, जैक को मार्क्स फाइल उपलब्ध कराने को कहा गया है.

अंक अपलोड करने की तिथि भी घोषित

जैक ने आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की तिथि भी घोषित कर दी है. नौवीं बोर्ड परीक्षा के अंक अपलोड करने की तिथि आठ से 25 जुलाई, 11वीं बोर्ड परीक्षा के अंक अपलोड करने की तिथि 13 से 27 जुलाई और आठवीं बोर्ड परीक्षा के अंक अपलोड करने की तिथि 12 से 26 जुलाई तक है.

प्रखंड स्तर पर होंगी आठवीं की कॉपियों की जांच

रांची. जैक द्वारा कक्षा अाठवीं की उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन को लेकर भी निर्देश दिये गये हैं. कहा गया है कि आठवीं की कॉपियों की जांच प्रखंड स्तर पर की जायेगी. शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति डीएसइ द्वारा की जायेगी. अाठवीं की कॉपियों की जांच भी एक सप्ताह के अंदर पूरी करने को कहा गया है.

उर्दू में सिलेबस के बाहर से पूछे गये प्रश्न :

आठवीं बोर्ड परीक्षा के तहत रविवार को उर्दू विषय की परीक्षा हुई. इसमें छह प्रश्न पाठ्यक्रम के बाहर से पूछे गये. झारखंड राज्य उर्दू शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव अमीन अहमद व प्रवक्ता शहजाद अनवर ने कहा है कि प्रश्न संख्या एक से छह तक पाठ्यक्रम से बाहर के थे.

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें