27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

NEET UG 2022: नीट एग्जाम देने जा रहे, ताे जान लें परीक्षा केंद्र पर क्या लेकर जा सकते हैं और क्या नहीं

NEET UG 2022: 17 जुलाई (रविवार) को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) UG 2022 देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. परीक्षा पेन और पेपर मोड में आयोजित होगी.

NEET UG 2022: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) UG 2022 देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कल यानी 17 जुलाई (रविवार) को आयोजित की जाएगी. परीक्षा पेन और पेपर मोड में आयोजित होगी. NEET UG के आयोजन से पहले, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है. जिसमें परीक्षा संबंधी जरूरी गाइडलाइन बताये गये हैं. इतना ही नहीं परीक्षा केंद्र पर क्या ले जाना है और क्या नहीं ये भी डिटेल में बताई है.

कोविड -19 के संबंध में सेल्फ-डिक्लेरेशन पेपर देना होगा

एनटीए के निर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करें (नीट यूजी एडमिट कार्ड चार पेज के होते हैं) और दो प्रतियां अपने पास रखें. एडमिट कार्ड के पेज 1 में शामिल हैं- परीक्षा केंद्र डिटेल और कोविड -19 के संबंध में सेल्फ-डिक्लेरेशन पेपर. पेज 2 में पोस्टकार्ड साइज फोटो है और पेज 3 में उम्मीदवारों के लिए विशेष निर्देश दिए गए हैं,

क्या चीजें ले जाना है अनिवार्य

उम्मीदवारों को सरकार द्वारा जारी किए गए ऑरिजनल और वैलिड फोटो आइडी में से कोई एक ले जाना चाहिए. इसमें शामिल हैं, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार, वोटर आईडी, 12 वीं कक्षा का बोर्ड प्रवेश पत्र या रजिस्ट्रेशन कार्ड / पासपोर्ट. अन्य सभी आईडी की फोटोकॉपी या फिर मोबाइल फोन में आईडी की सत्यापित / स्कैन की गई फोटो को वैध आईडी प्रूफ नहीं माना जाएगा.

परीक्षा केंद्र पर ये चीजें ले जा सकते हैं कैंडिडेट्स

उम्मीदवारों को निम्नलिखित वस्तुओं को परीक्षा स्थल में ले जाने की अनुमति होगी:

  • व्यक्तिगत पारदर्शी पानी की बोतल.

  • आवेदन पत्र पर अपलोड की गई अतिरिक्त तस्वीर, जिसे आपको एटेंडेंस शीट पर चिपकाना होगा.

  • पर्सनल हैंड सैनिटाइजर (50 मिली).

  • एनटीए वेबसाइट से डाउनलोड किए गए निर्दिष्ट स्थान (पेज 2) पर चिपकाए गए पोस्टकार्ड आकार के फोटो के साथ सेल्फ डेक्लेरेशन के साथ एडमिट कार्ड.

परीक्षा सेंटर में इन चीजों को ले जाने की अनुमति नहीं है

  • जारी नोटिफिकेशन में दी गई सूची के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और अन्य प्रतिबंधित/निषिद्ध वस्तुओं सहित व्यक्तिगत सामान नहीं ले जा सकते.

  • ब्लूटूथ, मोबाइल, कैलकुलेटर, माइक्रोफोन, स्मार्ट वॉच आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाने की अनुमति नहीं है.

  • उम्मीदवार परीक्षा हॉल में कोई भी खाने का सामान नहीं ले जा सकते हैं.

  • नीट 2022 के दिन परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में भारी आभूषण आदि पहन कर नहीं जाना है.

  • परीक्षा हॉल में प्रवेश पत्र के अलावा कोई भी प्रिंटेड चीज ले जाने की अनुमति नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें