29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Flood in Several States: बाढ़ की मार झेल रहे भारत के कई राज्‍य, महाराष्ट्र और गुजरात में बिगड़े हालात

Flood in Several States: महाराष्ट्र, राजस्थान समेत देश के कई जिलों में जोरदार बारिश हो रही है. इस कारण कई जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. महाराष्ट्र में बारिश के कारण नागपुर का कोराडी थर्मल पावर प्लांट ढह गया है.

Flood in Several States: महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, केरल व मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्य इन दिनों बाढ़ का प्रकोप झेल रहे हैं. दरअसल, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत देश के कई जिलों में जोरदार बारिश हो रही है. बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. महाराष्ट्र में बारिश के कारण नागपुर का कोराडी थर्मल पावर प्लांट ढह गया है. जिससे आवाजाही की सड़कों पर पानी भर गया है.

महाराष्ट्र-गुजरात में बारिश के कारण बिगड़े हालात

गुजरात और महाराष्ट्र में बारिश के कारण हालात बिगड़ गए हैं. सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में बीते एक सप्ताह से हो रही बारिश से अब तक 100 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके है. जबकि, गुजरात के भी कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. इस कारण हालात बेकाबू हो गए हैं. यहां लोगों की मदद के लिए एनडीआरएफ की टीम ने मोर्चा संभाल लिया है. बारिश के कारण यहां कई जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.


मध्य प्रदेश में भारी बारिश से बढ़ी लोगों की परेशानी

मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण लोगों मुश्किलों को सामना करना पड़ रहा है. प्रदेश में नर्मदा समेत कई प्रमुख नादियों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है. लोगों को नदी किनारे जाने से बचने की सलाह दी गई है. मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में भारी बारिश के कारण एक युवक नदी में फंस गया. यहां कई नदी नाले में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है.

असम में 6 जिलों के कुल 799 गांव पानी में डूबे

वहीं, न्यूज एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, असम में 2,10,746 लोग अभी भी बाढ़ से घिरे हैं. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, कछार जिले में एक और व्यक्ति की मौत हो गई, जिससे सूबे में बाढ़ और भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या 194 हो गई है. सबसे ज्यादा प्रभावित कछार में 1,20,118 लोग अब भी बाढ़ से जूझ रहे हैं. जबकि, मोरीगांव में 89,234 लोग प्रभावित हैं. असम में छह जिलों के कुल 799 गांव अभी भी पानी में डूबे हुए हैं.

तमिलनाडु के कोयंबटूर में बाढ़ का अलर्ट जारी

न्यूज एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, तमिलनाडु में कोयंबटूर जिला प्रशासन ने भारी बारिश के बाद बाढ़ की चेतावनी जारी की है. भवानी, नोय्याल और अमरावती नदियों में जलस्‍तर लगातार बढ़ रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक तेलंगाना के भद्राचलम शहर और आसपास के इलाकों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. गोदावरी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और हर घंटे जल स्तर बढ़ रहा है.

ओडिशा में भी बाढ़ का प्रभाव

पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, ओडिशा के मलकानगिरी जिले के कुछ हिस्से बाढ़ की चपेट में हैं, क्योंकि पड़ोसी आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी उफान पर है. प्रशासन को निचले इलाकों से लोगों को निकालना पड़ा है. जिला प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए कैंप लगाए हैं. मलकानगिरी जिले में पिछले 4 दिनों में भारी बारिश हुई है.

कर्नाटक के 13 जिले बाढ़ से प्रभावित

कर्नाटक के कई जिलों में शुक्रवार को भी बारिश जारी रही. जिसके कारण 13 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. बेलगाम, चिकमंगलूर और हासन जिलों के स्कूलों में छुट्टी की गई. चिकमंगलूर, कोडागु और हासन जिलों में भी बारिश का कहर देखने को मिला है. कर्नाटक सरकार ने बाढ़ प्रभावित जिलों में लगभग 14 राहत शिविर बनाए हैं.

केरल में भारी बारिश के कारण नदियां उफान पर

केरल में भारी बारिश से कासरगोड, कोझिकोड और वायनाड जिलों में नदियां उफान पर हैं. इसके चलते मौसम विभाग ने लोगों को इनसे दूर रहने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग की ओर से कासरगोड, इडुक्की, वायनाड और कन्नूर में रेड अलर्ट जारी किया है.

Also Read: Income Tax Return: 2.5 लाख से कम सैलरी होने पर भी फाइल करें ITR, जानिए क्या हैं इसके फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें