38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खिलाएं ये फूड्स, नहीं लगेगा चश्मा

बच्चों के खान-पान, या ज्यादा देर तक टीवी और फोन यूज करने से भी बच्चों के आखों पर असर पड़ता है. ऐसे में माता-पिता अपने बच्चों के भोजन पर खासकर ध्यान दें तो बच्चें इस तरह की बीमारी से बच सकते हैं-

बच्चों में आंखों की रोशनी कम होने का मामला पिछले कुछ सालों से तेजी से बढ़ता जा रहा. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे बच्चों के खान-पान, या ज्यादा देर तक टीवी और फोन यूज करने से भी बच्चों के आखों पर असर पड़ता है. ऐसे में माता-पिता अपने बच्चों के भोजन पर खासकर ध्यान दें तो बच्चें इस तरह की बीमारी से बच सकते हैं-

आंवला है सबसे गुणकारी

आंवला शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवला में मौजूद विटामिन सी आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है. बच्चों को नियमित रूप से आंवला खिलाने से बच्चों की इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है. इसकी जगह आंवला के मीठे मुरब्बा, आंवला कैंडी खिला सकते हैं.

Undefined
बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खिलाएं ये फूड्स, नहीं लगेगा चश्मा 5
Also Read: कोविड-19 और डेंगू में क्या है अंतर? इन लक्षणों से समझें शकरकंद के खाने के फायदे

शकरकंद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. शकरकंद में मौजूद बीटा-कैरोटिन आंखों की रोशनी को तेज बढ़ाने में काफी मदद करता है. शकरकंद में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो आंखों के लिए लाभकारी है.

Undefined
बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खिलाएं ये फूड्स, नहीं लगेगा चश्मा 6
गाजर है फायदेमंद

गाजर अधिकतर बच्चों को काफी पसंद होता है. गाजर में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन के आदि प्रचुर मात्रा में मौजूद हैं. गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटिन और विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाता में मदद करते है.

Undefined
बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खिलाएं ये फूड्स, नहीं लगेगा चश्मा 7
Also Read: Walnut Benefits: महिलाओं के लिए फायदेमंद है अखरोट, दूर होती है ये समस्याएं टमाटर आंखों के लिए फायदेमंद

टमाटर बच्चों को खाना काफी पसंद होता है. टमाटर में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ उनकी आंखों को स्वस्थ रखता है. बच्चों को टमाटर खिलाने के लिए सलाद की रूप में या फिर सूप भी बनाकर दे सकते हैं.

Undefined
बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खिलाएं ये फूड्स, नहीं लगेगा चश्मा 8

Disclaimer- स्वास्थ्य के लिए ये सभी चीजें अतिलाभकारी हैं. लेकिन यहां ध्यान रखें कि आपके बच्चे को किसी तरह की एलर्जी न हों. ऐसे में डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें