27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather Forecast News: दुर्गापूजा में बारिश ने डाली खलल, झारखंड में पांच अक्टूबर तक राहत नहीं

झारखंड में बारिश ने दुर्गापूजा में खलल डाल दिया है. सोमवार की शाम को राजधानी रांची में घंटों मूसलाधार बारिश हुई. मौसम केंद्र ने चार अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना जतायी है. वहीं, आगामी पांच अक्टूबर तक बारिश की चेतावनी जारी की है. साथ ही तीन और चार को गर्जन के साथ वज्रपात की बात कही है.

Jharkhand Weather Forecast News: कोरोनाकाल के दो साल बाद भव्य तरीके से हो रहा दुर्गापूजा भारी बारिश की भेंट चढ़ने लगा है. साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर राजधानी रांची समेत राज्य के अन्य जिलों में देखने को मिल रहा है. सोमवार की शाम से राजधानी रांची के कुछ इलाकों में घंटों भारी बारिश हुई. मौसम केंद्र ने पांच अक्टूबर तक राज्य में बारिश की संभावना जतायी है.

पांच अक्टूबर तक बारिश से राहत नहीं

मौसम केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ था, इससे निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसके कारण राज्य में आगामी पांच अक्टूबर तक हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जतायी है. कहा कि तीन अक्टूबर की शाम से भारी बारिश की संभावना जतायी, जो चार अक्टूबर तक जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि तीन अक्टूबर की शाम को राज्य के दक्षिणी यानी पूर्वी, पश्चिमी, सरायकेला-खरसावां और सिमडेगा में भारी बारिश की संभावना जतायी. वहीं, मध्य झारखंड यानी रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी और रामगढ़ तथा उत्तर-पूर्वी झारखंड यानी देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ एवं साहिबगंज में भारी बारिश की संभावना जतायी है.

चार अक्टूबर को भी भारी बारिश की संभावना

मौसम केंद्र के मुताबिक, चार अक्टूबर को भी राज्य में भारी बारिश की संभावना जतायी है. राज्य के मध्य भाग यानी रांची समेत बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी एवं रामगढ़ तथा उत्तर-पश्चिमी भाग यानी पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार तथा लोहरदगा में भारी बारिश की संभावना जतायी गयी है.

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का बना क्षेत्र

बताया गया कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण झारखंड में बारिश हो रही है. कहा कि इस समय दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है. एक पश्चिमी मध्य बंगाल की खाड़ी और दूसरा उत्तरी पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में सर्कुलेशन बना था. इसके असर से ही निम्न दबाव का क्षेत्र बना है और इसका मूवमेंट उत्तर पश्चिमी दिशा में हो रहा है. कहा कि छह अक्टूबर से बारिश में कमी आएगी. वहीं, सात अक्टूबर से मौसम खुलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें