33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Earthquake: अंडमान और निकोबार में हिली धरती, 4.3 तीव्रता का आया भूकंप

इससे पहले 2 और 3 नवंबर को अंडमान और निकोबार में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इस दौरान रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 और 4.4 मापी गई.

Earthquake: अंडमान और निकोबार में गुरुवार की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप केंद्र ने बताया कि अंडमान और निकोबार द्वीप के साथ पोर्टब्लेयर के 253 किमी एसएसई में सुबह लगभग 2.29 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी.

2 से 3 नवंबर को भी आया भूकंप

गौरतलब है कि इससे पहले 2 और 3 नवंबर को अंडमान और निकोबार में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इस दौरान रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 और 4.4 मापी गई. हालांकि 10 नवंबर को अंडमान और निकोबार में देखें गए भूकंप के झटके पहले से कम महसूस किए गए. वहीं, अबतक किसी तरह के कोई नुकसान की खबर नहीं है.

उत्तर भारत में भूकंप

वहीं, 9 नवंबर को हिमालयी क्षेत्र सहित राजधानी दिल्ली में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भारत के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र ने बताया था मंगलवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. हालांकि भूकंप का केंद्र नेपाल था. बता दें कि इस क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से काफी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

Also Read: Earthquake: आधी रात को बिहार में महसूस हुए भूकंप के झटके, जानें किन किन इलाकों में हिली धरती

जानें क्यों आते है भूकंप

भूकंप का आने का मुख्य कारण धरती ने नीचे घूम रही प्लेट्स है. बता दें कि धरती के नीचे 7 प्लेट्स हैं. जो धीमी गती से घूमती रहती है. कई दफा ऐसा होता है, कि प्लेट्स घूमने के क्रम में एक दूसरे से टकरा कर टूट जाती है, जिससे उनकी उर्जा बाहर निकलने के लिए अपना रास्ता खोजती है. यहीं कारण है कि बाहर निकले रहे ऊर्जा हमें भूकंप के रूप में दिखाई देते हैं.

Also Read: Earthquake: आधी रात को बिहार में महसूस हुए भूकंप के झटके, जानें किन किन इलाकों में हिली धरती

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें