37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना में जनवरी से चलेंगी CNG वाली 25 AC बसें, न्यूनतम किराया 10 रुपया, जानें किन रूटों का हुआ चयन

पटना के लोग अब सीएनजी एसी बसों में सफर करेंगे. बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने 25 नये सीएनजी एसी बसों की खरीद की है. अभी इन बसों के पंजीयन और परमिट की प्रक्रिया चल रही है. जनवरी तक इन बसों के परिचालन की उम्मीद की जा रही है.

पटना. पटना के लोग अब सीएनजी एसी बसों में सफर करेंगे. बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने 25 नये सीएनजी एसी बसों की खरीद की है. अभी इन बसों के पंजीयन और परमिट की प्रक्रिया चल रही है. जनवरी तक इन बसों के परिचालन की उम्मीद की जा रही है. इन सीएनजी एसी बसों में कुल 32 सीटें होंगी और 65 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी. महिला यात्री नहीं होने की स्थिति में इन सीटों पर पुरुष बैठ पायेंगे.

नये रूटों पर भी बसों के परिचालन की योजना

इन नये सीएनजी एसी बसों को चलाने के साथ साथ परिवहन विभाग नये रूटों पर भी बसों के परिचालन की योजना तैयार कर रहा है. खास कर जेपी सेतु होकर सोनपुर और हाजीपुर के लिए पटना से बस ले जानेवाले नये रूटों पर विचार किया जा रहा है. शहर में सार्वजनिक परिवहन की मांग लगतार बढ़ रही है. ऐसे में परिवहन विभाग इनकी संख्या में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. इसी कड़ी में 25 सीएनजी एसी बसों का परिचालन शुरू किया जा रहा है.

न्यूनतम किराया 10 रुपया

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार सीएनजी एसी बसों का किराया काफी कम रखा जा रहा है. इस बस का न्यूनतम किराया 10 रुपया रखा जा रहा है. सबसे कम किराया गांधी मैदान से पटना जक्शन के बीच रखा गया है. इतनी दूरी तय करने पर यात्रियों को महज 11 रुपया का टिकट लेना होगा. उन्होंने कहा कि नन एसी बसों की तुलना में इन एसी बसों से सफर करने पर लोगों को सात से 10 रुपये तक अधिक खर्च करने होंगे. उन्होंने कहा कि इस एसी बस से पटना जक्शन से दानापुर महज 35 रुपये में पहुंचा जा सकता है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार सीएनजी एसी बसों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. इन बसों में सभी प्रकार के आधुनिक यंत्र लगे हुए हैं. ड्राइवर सीट से अंतिम कतार की सीट तक के लोग सीसीटीवी कैमरे की जद में होंगे. आपातकालीन बटन और आपातकालीन गेट होंगे साथ ही इन बसों की आवाजाही जीपीएस से ट्रैक की जायेगी.

इन रूटों पर होगा परिचालन

  • कारगिल चौक से पटना साहिब

  • स्टेशन से फुलबाड़ी एम्स

  • एयरपोर्ट से गांधी मैदान

  • दानापुर से बाइपास

  • बिहारशरीफ और हाजीपुर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें