38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद समापन समारोह में बोले CM योगी, भारत बना दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी

Gorakhpur News: महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के 90 वें संस्थापक सप्ताह समारोह समापन कार्यक्रम में शनिवार को महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज के मैदान सीएम योगी की अध्यक्षता में संपन्न हुआ. समापन समारोह के मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला का सीएम योगी ने स्वागत किया.

Gorakhpur News:  महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के 90 वें संस्थापक सप्ताह समारोह समापन कार्यक्रम में शनिवार को महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज के मैदान सीएम योगी की अध्यक्षता में संपन्न हुआ. समापन समारोह के मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला का सीएम योगी ने स्वागत किया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया जब कोरोना से पस्त थी. तब भारत में यशस्वी नेतृत्व दृढ़ इच्छाशक्ति और चुनौती से जूझने के जज्बे से कोरोना का शानदार व सर्वेक्षण प्रबंध करने के साथ विकास जन कल्याणकारी योजनाओं और राष्ट्रीय शिक्षा नीति को आगे बढ़ाकर समूचे विश्व के सामने नायाब उदाहरण प्रस्तुत कर रहा था.

भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुकी है
Undefined
महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद समापन समारोह में बोले cm योगी, भारत बना दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी 5

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था है. 200 वर्ष तक शासन करने वाले ब्रिटेन को पीछे छोड़कर यह विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है. भारत पूरी दुनिया के लिए कौतूहल और आश्चर्य का विषय है. नया भारत गरीबों को जितना आवास दे चुका है उतने में नया ऑस्ट्रेलिया वस सकता है. आस्ट्रेलिया की आबादी करीब पौने तीन करोड़ है और भारत में बीते कुछ ही सालों में तीन करोड़ गरीबों के आवास बन चुके हैं.

आजादी के बाद पहली बार जी-20 में भारत शामिल

सीएम ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार जी-20 का नेतृत्व मिलना भारत के लिए अभूतपूर्व उपलब्धि रहा है. जी-20 में वे देश शामिल है जो दुनिया की 60% आबादी 75% रेट 50% जीडीपी और 95% पेटेंट का प्रतिनिधित्व करते हैं. जी-20 के 11 से अधिक कार्यक्रम उत्तर प्रदेश की 4 सालों में होने हैं. इसको लेकर प्रयास और अभ्यास को अभी से आगे बढ़ाना होगा शिक्षण संस्थानों को भी चाहिए कि वे इससे खुद कोई जोड़कर स्थानीय स्तर पर अपनी तैयारी करें.

Undefined
महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद समापन समारोह में बोले cm योगी, भारत बना दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी 6

योगी ने आगे कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्रतिवर्ष हजारों बच्चों की जान जिस इंसेफलाइटिस से चली जाती थी. उसका टीका भारत आने में 100 साल लग गए थे. जबकि करोना संकट में देश ने मात्र 9 माह में 2 स्वदेशी वैक्सीन तैयार कर दिए. इंसेफेलाइटिस का टीका जापान में 1905 में ही बन गया था. लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश में टीके 2006 में लगने शुरू हुए.

यातायात को लेकर सीएम योगी ने किया जागरूक
Undefined
महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद समापन समारोह में बोले cm योगी, भारत बना दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी 7

यातायात जागरूकता को लेकर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में ढाई साल के कोरोना काल में राज्य में 23600 लोगों की मौत हुई थी. जबकि सड़क हादसों में एक साल में इतनी ही मौत हो जाती है. ओवर स्पीडिंग, हेलमेट, सीट बेल्ट का प्रयोग करना और गलत रोड इंजीनियरिंग इसके कारण हैं. यातायात के नियमों की जानकारी देने को प्रार्थना सभा में शामिल कर शिक्षण संस्थान सड़क हादसों में होने वाली मौतों की संख्या में कमी ला सकता है.

मुख्यमंत्री योगी ने खिलाड़ियों को किया प्रोत्साहित 
Undefined
महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद समापन समारोह में बोले cm योगी, भारत बना दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी 8

मुख्यमंत्री योगी ने विद्यार्थियों के साथ खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहित किया. उन्होंने कहा कि गोरखपुर वह पूर्वी उत्तर प्रदेश में खेल के क्षेत्र में अपार संभावना है. यहां के पहलवान दुनिया में धूम मचाते थे. यहां की कबड्डी टीम बहुत अच्छी मानी जाती थी. यहां भी प्रतिभाएं तैराकी नौकायन, निशानेबाजी में काफी आगे बढ़ सकती है. संस्थाओं को इसके लिए प्रयास करना होगा शासन इसमें सहयोग करेगा.

रिपोर्ट – कुमार प्रदीप ,गोरखपुर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें