32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

25 मई को वोट डालने जाना है, अपना फर्ज निभाना है

2,43,732 लोगों ने की मतदान प्रतिशत बढ़ाने व मतदान करने की चर्चा

बोकारो. 25 मई को वोट डालने जाना है, अपना फर्ज निभाना है… इसे लेकर शुक्रवार को बोकारो जिला के 796 गांव में 14,700 स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 1,51,732 दीदीओं ने वोटिंग पर मीटिंग कार्यक्रम में हिस्सा लिया. वहीं, जिला के 1560 विद्यालय में वोटिंग पर पीटीएम (पैरेंट्स-टीचर मीटिंग) का आयोजन किया गया, जहां 92,000 अभिभावक ने बढ़ – चढ़ कर हिस्सा लिया. यानी एक दिन में जिला के 2,43,732 लोगों ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने व मतदान करने की चर्चा की. प्रतिज्ञा ली. व्यापक आयोजन के पीछे का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को 25 मई को होने वाले मतदान दिवस के प्रति जागरूक करना था. साथ ही छूटे हुए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से जोड़ना था, ताकि चुनाव में कोई मताधिकार से वंचित नहीं रहें. जिला प्रशासन कोई मतदाता छूटे नहीं… को लक्ष्य बनाकर काम कर रही है. वोटिंग पर मीटिंग व वोटिंग पर पीटीएम में शामिल सभी प्रतिभागियों ने 25 मई यानी मतदान दिवस को वोट डालने जाना है,अपना फर्ज निभाना है… का नारा बुलंद किया.

कार्यक्रम को लेकर सभी प्रखंड में स्वीप को प्रभारी पदाधिकारियों को टैग किया गया था. जिनकी देख-रेख में आयोजन को सफल बनाया गया. सहायक नगर आयुक्त को चास प्रखंड, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को नावाडीह प्रखंड, जिला नियोजन पदाधिकारी को चंद्रपुरा प्रखंड, जिला खेल पदाधिकारी को जरीडीह प्रखंड, श्रम अधीक्षक को पेटरवार प्रखंड, जिला कल्याण पदाधिकारी को कसमार प्रखंड, जिला शिक्षा पदाधिकारी को बेरमो प्रखंड, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्वास्थ्य विभाग को गोमिया प्रखंड व जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी को चंदनकियारी प्रखंड से टैग किया गया था.

केंद्रों पर सुविधाएं हो सुनिश्चित

स्वीप के नोडल पदाधिकारी प्रभाष दत्ता चंदनकियारी प्रखंड में आयोजित वोटिंग पर मीटिंग कार्यक्रम में शामिल हुए. उन्होंने चुनाव का पर्व, देश का गर्व… को लेकर जिला प्रशासन की ओर से की जा रही तैयारियों व मतदाताओं की सहूलियत व अन्य के बारे में बताया. श्री दत्ता ने कहा : सभी मतदान केंद्र पर शेड, शुद्ध पेयजल, शौचालय व दिव्यांग जनों के लिए रैम्प, ट्राइ साइकिल व वोलेंटियर की व्यवस्था है. वृद्ध जनों के लिए वॉलंटिर के साथ टोटो (आटो) की व्यवस्था रहेगी. मतदान केंद्र पर दिव्यांग व वरिष्ठ मतदाताओं के लिए अलग कतार व मतदान में प्राथमिकता की सुविधा व शहरी मतदान केंद्र में शेड, कुर्सी व पार्किंग की व्यवस्था होगी.

नोडल पदाधिकारी ने कहा : मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्प लाइन एप, सी-विजिल एप, मतदान से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या समाधान के लिए हेल्पलाइन नं. 1950 है. मतदाता पहचान पत्र नहीं होने पर वैकल्पिक दस्तावेज मसलन, आधार कार्ड, मनरेगा जॉबकार्ड, बैंक डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, पेनकार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, एनपीआर के अन्तर्गत आरजीआई द्वारा जारी किये गये स्मार्ट कार्ड, राज्य सरकार, केन्द्र सरकार एवं लोक उपकरण पब्लिक लिमिटेड कंपनियों से जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र दिखाकर भी मतदान किया जा सकता है.

26 तक मतदाता सूची में जुड़ेगा नाम

नोडल पदाधिकारी श्री दत्ता ने बताया : छूटे हुए मतदाता, किशोर- किशोरी 26 अप्रैल तक फॉर्म-6 में अपना नाम जोड़वा सकते हैं. बीएलओ की ओर से फार्म छह का वितरण भी किया गया. आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन यथा किसी भी धार्मिक स्थल मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा,चर्च इत्यादि व बिना गृह स्वामी के स्वीकृति के चुनाव प्रचार सामग्री लगाना व दीवार लेखन पर सी-विजिल एप के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं. मतदान की तिथि को किसी समूह व व्यक्ति द्वारा मतदाताओं को किसी भी प्रकार का प्रलोभन की सूचना उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, संबंधित एसडीओ, बीडीओ या…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें