20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ऑड्रे हाउस में छोटानागपुर नाट्य महोत्सव का आगाज

रांची. ऑड्रे हाउस में बुधवार को 11वें छोटानागपुर राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव का आगाज हुआ.

रांची. ऑड्रे हाउस में बुधवार को 11वें छोटानागपुर राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव का आगाज हुआ. चार दिवसीय नाट्य महोत्सव के पहले दिन युवा नाट्य संगीत अकादमी के कलाकारों ने नाटक ””मृदंगिया”” को लेकर मंच पर उतारा. कहानी बुचिया नामक विधवा औरत की थी. जिसे पाने की चाहत गांव के दो लड़के रखते हैं. लेकिन बुचिया को गांव का एक मृदंग वादक भूमेसर से प्रेम हो जाता है. मृदंगिया भूमेसर अक्सर लोगों के मरने पर मृदंग बजाता है और समदौन गाता है. बुचिया मृदंग की आवाज से प्रभावित होती है और आगे चलकर दोनों शादी कर लेते हैं. इससे गांव के युवक नाराज हो जाते है. कहानी आगे बढ़ती है और बुचिया को बच्चा होता है. मृदंगिया से जलन रखनेवाला जैलू प्लान बनाकर बच्चे को जहर चटाकर मार देता है. बच्चे के मरने पर बुचिया भी प्राण त्याग देती है. बच्चे और पत्नी की मृत्यु देखकर भूमेसर जोर-जोर से मृदंग बजाने लगता है और वियोग में उनकी भी मौत हो जाती है. नाटक के समापन पर सभागार में मौन छा जाता है. दर्शकों ने रंगमंच के कलाकारों की सराहना अपनी तालियों से दी.

कांतिकृष्ण सम्मान से सराहे गये कलाकार :

नाटक से पूर्व कांतिकृष्ण सम्मान समारोह का आयोजन हुआ. इसमें रंगमंच से जुड़े कलाकारों को सम्मानित किया गया. इस दौरान रांची की डॉ सुषमा केरकेट्टा, भरत अग्रवाल, सुपर्णा, विश्वनाथ गांगुली, रतनो चटर्जी, नाटककार तापस दास, अजय रोशन, महेश अमन, नाट्य समीक्षक कुंदन चौधरी, रोहित कुमार, अरुण नायक, सागर शैलेंद्र व रोहित पांडेय को कांतिकृष्ण सम्मान से सम्मनित किया गया.

दो नाटकों का मंचन आज :

नाट्य महोत्सव के दूसरे दिन गुरुवार 28 मार्च को दो नाटकों की प्रस्तुति होगी. शाम 06:30 बजे बनारस से पहुंचा नाट्य दल निर्देशक अजय रोशन की अगुवाई में नाटक ””साईत सगुन”” की प्रस्तुति देगा. इसके बाद जेएफटीए रांची की टीम निर्देशक राजीव सिन्हा के मार्गदर्शन पर नाटक ””हाल-बेहाल घोड़े की नाल”” की प्रस्तुति देने उतरेगी. नाट्य महोत्सव 30 मार्च तक जारी रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें