27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Rapid Rail: एनसीआरटीसी ने दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर पुलों को जोड़ने का काम पूरा किया

NCRTC दिल्ली से मेरठ तक के पहले चरण- का कॉरिडोर का मार्ग पूरा होने के बाद 2025 की शुरुआत तक इस पर रैपिड रेल चालू होने की उम्मीद है .

लखनऊ . एनसीआरटीसी ने दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर पुलों को जोड़ने का काम पूरा कर लिया है. दिल्ली से मेरठ तक के पहले चरण- का कॉरिडोर का मार्ग पूरा होने के बाद 2025 की शुरुआत तक इस पर रैपिड रेल चालू होने की उम्मीद है . राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने दावा किया है कि दिल्ली के न्यू अशोक नगर स्टेशन से उत्तर प्रदेश के मेरठ दक्षिण तक दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल मार्ग के लिए पूरे पुल का निर्माण पूरा कर लिया है. साहिबाबाद और दुहाई के बीच इस मार्ग का 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिकता वाला खंड इस साल 21 अक्टूबर को जनता के लिए चालू किया गया था. अधिकारियों ने कहा कि ट्रैक बिछाने का काम वायाडक्ट के पूरा होने के बाद शुरू होगा. एनसीआरटीसी के एक प्रवक्ता ने कहा, ”वायाडक्ट बनाने का सिविल कार्य अब पूरा हो गया है और ट्रैक बिछाने का काम शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि पिछले हफ्ते गाजियाबाद से मेरठ तक पूरे खंड में प्राथमिकता खंड से मार्ग का विस्तार करने के लिए एक ट्रायल-रन मेरठ साउथ स्टेशन तक शुरू किया गया था. ” अधिकारियों ने कहा कि देश में पहली बार विकसित हो रहे इस मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के लिए यह साल काफी उपयोगी रहा है. उन्होंने कहा कि 2023 की शुरुआत प्राथमिकता खंड पर ट्रायल रन की शुरुआत के साथ हुई.

160 किमी प्रति घंटा की अधिकतम गति का ट्रायल

इन ट्रायल रन के दौरान, आरआरटीएस की विभिन्न उप-प्रणालियों, जैसे रोलिंग स्टॉक, नेटवर्क पर ईटीसीएस-2 सिग्नलिंग, गिट्टी रहित ट्रैक और ओवरहेड उपकरण का स्वतंत्र रूप से परीक्षण किया गया और बाद में उनकी सुरक्षा और अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एक-दूसरे के साथ तालमेल बिठाया गया. कार्यान्वयन और अनुकूलता. जून में, मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने प्राथमिकता खंड पर नमो भारत ट्रेन सेवाओं के संचालन को मंजूरी दे दी, जो 160 किमी प्रति घंटा की अधिकतम परिचालन गति के साथ पूरे खंड पर परिचालन के लिए खुलने वाली देश की पहली रेलवे प्रणाली बन गई. अधिकारियों ने कहा, “सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन पर अधिकांश सिविल निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. फिलहाल फिनिशिंग, इलेक्ट्रिकल और मेंटेनेंस का काम चल रहा है. इसी तरह, न्यू अशोक नगर स्टेशन पर कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म स्तर के लिए सिविल निर्माण कार्य किया जा रहा है.

मेरठ में कुल चार भूमिगत स्टेशन होंगे

”एनसीआरटीसी के प्रवक्ता का कहना है कि दिल्ली के भूमिगत खंड में सुरंग बनाने का काम पूरा हो गया है, और आनंद विहार स्टेशन पर कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म स्तर का निर्माण किया गया है. अब फर्श का काम चल रहा है. अधिकारियों ने कहा कि पूरे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के लिए सुरंग बनाने का काम जो फरवरी में शुरू किया गया था, वह भी अगस्त में सफलतापूर्वक पूरा हो गया।. इस गलियारे में दिल्ली के आनंद विहार और मेरठ में मेरठ सेंट्रल, भैंसाली और बेगमपुल में कुल चार भूमिगत स्टेशन हैं. इन सुरंगों के निर्माण के लिए, 80,000 से अधिक प्री-कास्ट खंडों का उपयोग किया गया है. एनसीआरटीसी के एक अधिकारी के अनुसार, इन उच्च परिशुद्धता वाले प्री-कास्ट सुरंग खंडों को कड़कड़डूमा, नई दिल्ली और शताब्दी नगर, मेरठ में स्थापित अत्याधुनिक कास्टिंग यार्ड में डाला गया था। “आरआरटीएस सुरंगों का व्यास 6.5 मीटर है जो व्यापक और उच्च रोलिंग स्टॉक के साथ 180 किमी प्रति घंटे की समान डिजाइन गति के लिए सुरंगों के वैश्विक बेंचमार्क की तुलना में अत्यधिक अनुकूलित है.”

Also Read: RRTS: 60 मिनट में होगी दिल्ली-मेरठ की यात्रा, PM मोदी 20 अक्टूबर को रैपिड रेल का करेंगे अनावरण, जाने 10 बातें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें