30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक कोर्स में एडमिशन का आखिरी मौका, 9 जून को जारी होगी पहला मेरिट लिस्ट

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 मई से शुरू हो गयी है. अभी तक, स्नातक प्रथम सेमेस्टर में नामांकन के लिए 94 हजार आवेदन आ चुके हैं. इसमें लगभग 84 हजार अभ्यर्थियों ने भुगतान कर दिया है.

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 मई से शुरू हो गयी है. अभी तक, स्नातक प्रथम सेमेस्टर में नामांकन के लिए 94 हजार आवेदन आ चुके हैं. इसमें लगभग 84 हजार अभ्यर्थियों ने भुगतान कर दिया है. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि सात जून निर्धारित की गयी है. विश्वविद्यालय की ओर से नौ जून को नामांकन के लिए पहली मेधा सूची जारी की जायेगी. राजभवन की ओर से जारी च्वाइस बेस्ट क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) में स्नातक प्रथम सेमेस्टर के लिए 22 मई से आनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं. छात्र कल्याण, अध्यक्ष प्रो एके नाग ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2023-27 में लगभग एक लाख 20 हजार सीटों पर नामांकन लिया जायेगा.

69 कॉलेज में है 1.20 लाख सीट पर नामांकन का मौका

पटना व नालंदा जिले में पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में 69 कॉलेजों में पारंपरिक विषयों में लगभग एक लाख 20 हजार सीटें निर्धारित की गयी हैं. इच्छुक अभ्यर्थी विश्वविद्यालय के वेबसाइट https://admission.ppuponline.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. विवि के द्वारा मेधा सूची के अनुसार कटऑफ जारी किया जाएगा. नामांकन के लिए इच्छुक छात्रों के पास तीन या चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम में नामांकन का विकल्प होगा. चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम में छात्रों के पास दो विकल्प होंगे. इसमें वह चाहे तो तीन वर्षीय पाठ्यक्रम में भी भाग ले सकते हैं.

Also Read: बिहार: पूर्णिया के मधुबनी टीओपी प्रभारी को अपराधियों ने गोली मारी, गंभीर हालत में भर्ती
आठ सेमेस्टर में होंगे 160 क्रेडिट

चार साल के स्नातक कोर्स में 160 क्रेडिट प्वाइंट पूरा करना होगा. लेकिन छात्र चाहें तो तीन वर्षों में छह सेमेस्टर का कोर्स पूरा कर के भी स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं. जो छात्र उच्च शिक्षा और शोध के क्षेत्र में आगे जाना चाहते हैं, उन्हें चौथे साल में एडमिशन लेना होगा. इसके बाद ही, वो आगे की पढ़ाई चालू रख सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें