33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार के सरकारी स्कूलों में प्रधानाध्यापकों को नहीं मिलेगी गर्मी की छुट्टी, करायेंगे शौचालय व अन्य निर्माण

सरकारी विद्यालयों में अतिरिक्त वर्ग कक्ष, नव सृजित प्राथमिक विद्यालय, बालक-बालिका शौचाालय, विद्युतीकरण, पेयजल आदि संबंधी कार्य चल रहे हैं. लिहाजा प्रधानाध्यापकों एवं प्रधान शिक्षकों को स्कूल में रह कर कार्य पर निगरानी और उसकी गुणवत्ता सुनिश्चित करना है.

बिहार के सरकारी स्कूलों में प्रारंभ होने जा रही गर्मियों की छुट्टियों में प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापकों को स्कूल में रहना अनिवार्य कर दिया गया है. इस दौरान प्रधान अध्यापक स्कूलों में हो रहे निर्माण कार्यों को अपनी निगरानी में कराएंगे. इस संदर्भ में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के निदेशक ने जरूरी आदेश जारी कर दिया हैं. साथ ही जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह इस आदेश का पालन करायें.

राज्य परियोजना निदेशक ने जारी किया पत्र 

बिहार राज्य परियोजना निदेशक की तरफ से जिला शिक्षा पदाधिकारियों को जारी किये गये पत्र में लिखा गया है कि गर्मियों के अवकाश के दौरान स्कूलों में तमाम विकास संबंधी कार्य चल रहे हैं. लिहाजा प्रधानाध्यापकों एवं प्रधान शिक्षकों को स्कूल में रह कर कार्य पर निगरानी और उसकी गुणवत्ता सुनिश्चित करना है.

स्कूलों में चल रहे कई निर्माण कार्य 

परियोजना निदेशक ने अपने पत्र में लिखा है कि इन दिनों सरकारी विद्यालयों में अतिरिक्त वर्ग कक्ष, नव सृजित प्राथमिक विद्यालय, बालक-बालिका शौचाालय, विद्युतीकरण, पेयजल आदि संबंधी कार्य चल रहे हैं. यह सारे निर्माण कार्य विद्यालय शिक्षा समिति और विद्यालय प्रबंधन एवं विकास समिति के माध्यम से कराये जा रहे हैं. चूंकि सारे काम समय पर पूरे किये जाने हैं. इसलिए प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षकों का स्कूल में रहना जरूरी है .

निर्माण कार्यों के लिए मिला है बजट 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूलों के विकास के लिए निर्माण कार्य कराया जाना है. जिसके लिए हाल ही में बजट भी मिला है, इसलिए पहले से चल रहे निर्माण कार्य और नये निर्माण संबंधी तमाम योजनाओं पर अमल में तेजी आयी है. अब इन्हीं निर्माण कार्यों की निगरानी और गुणवत्ता सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी प्रधान अध्यापकों को दी गई है .

Also Read: TET शिक्षक संघ के बिहार अध्यक्ष के खिलाफ थाने में शिकायत, शिक्षक नियुक्ति नियमावली का विरोध तेज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें