39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मणिपुर हिंसा: “शूट-एट-साइट” यानी देखते ही गोली मारने का आदेश, कब और क्यों दिया जाता है?

राज्य सरकार ने गुरुवार को सभी जिलाधिकारियों को "गंभीर मामलों" में "देखने पर गोली मारने" के आदेश जारी करने के लिए अधिकृत किया. वहीं अगर बात करें "शूट-एट-साइट" के ऑर्डर की तो इसके लागू करने की वजह महत्वपूर्ण है.

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में हालात ठीक नहीं हैं, मणिपुर की सबसे बड़ी जाति मैतेई को एसटी में शामिल करने के हाईकोर्ट के आदेश के बाद मणिपुर के हालात खराब हो गए. हिंसा प्रभावित मणिपुर में स्थिति बिगड़ने के साथ, राज्य सरकार ने गुरुवार को सभी जिलाधिकारियों को “गंभीर मामलों” में “देखने पर गोली मारने” के आदेश जारी करने के लिए अधिकृत किया. वहीं अगर बात करें “शूट-एट-साइट” के ऑर्डर की तो इसके लागू करने की वजह महत्वपूर्ण है.

इन धाराओं के अंतर्गत दिया जाता है आदेश 

CrPC, 1973 की धारा 41-60 और धारा 149-152 के तहत गिरफ्तारी या अपराधों की रोकथाम या गैरकानूनी विधानसभाओं को भंग करने से संबंधित वैधानिक शक्तियों के संदर्भ में “शूट-एट-साइट” या फायरिंग आदेश पारित किया जा सकता है.

सीआरपीसी की धारा 46 (2) क्या है?

वहीं, सीआरपीसी की धारा 46 (2) किसी व्यक्ति को गिरफ्तार करने के दौरान बल प्रयोग को सक्षम बनाती है. यदि कोई व्यक्ति “जबरन उसे गिरफ्तार करने के प्रयास का विरोध करता है, या गिरफ्तारी से बचने का प्रयास करता है, तो ऐसा पुलिस अधिकारी या अन्य व्यक्ति गिरफ्तारी को प्रभावित करने के लिए आवश्यक सभी साधनों का उपयोग कर सकता है,” प्रावधान कहता है. हालांकि, धारा 46(3) इस कार्यकारी शक्ति पर यह कहते हुए एक सीमा लगाती है कि प्रावधान “किसी ऐसे व्यक्ति की मृत्यु का कारण बनने का अधिकार नहीं देता है जो मौत या आजीवन कारावास के साथ दंडनीय अपराध का आरोपी नहीं है.”

सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम के अंतर्गत भी बल प्रयोग का अधिकार 

इसके अलावा, सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम, 1958 की धारा 3 (ए), जिसे बाद में सशस्त्र बल (असम और मणिपुर) विशेष अधिकार संशोधन अधिनियम, 1972 द्वारा संशोधित किया गया, सशस्त्र बलों को “अशांत क्षेत्रों” में बल प्रयोग करने का अधिकार देता है. किसी क्षेत्र को “अशांत” घोषित करने वाले आधिकारिक राजपत्र में एक अधिसूचना “उस केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासक के राज्य के राज्यपाल या केंद्र सरकार, जैसा भी मामला हो” द्वारा पारित की जा सकती है.

मणिपुर में “शूट-एट-साइट” के आदेश 

मणिपुर में “मौजूदा कानून और व्यवस्था की स्थिति के मद्देनजर” राज्य के राज्यपाल के नाम पर जारी आदेश “सार्वजनिक व्यवस्था और शांति” बनाए रखने की मांग करते हैं और “सभी जिलाधिकारियों, उप-विभागीय मजिस्ट्रेटों और सभी कार्यकारी मजिस्ट्रेटों / विशेष कार्यकारी अधिकारियों को अधिकृत करते हैं. सीआरपीसी, 1973 के तहत कानून के प्रावधानों के तहत “सभी प्रकार के अनुनय, चेतावनी, उचित बल, आदि को समाप्त कर दिया गया था और स्थिति को नियंत्रित नहीं किया जा सकता था” ”.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें