26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना: गर्मी में नहीं सताएगी बिजली की कमी, दीघा ग्रिड को मिलेगा 70 मेगावाट ज्यादा बिजली, ये मुहल्ले रहेंगे जगमग

बिहार की राजधानी पटना में इस बार लोगों को गर्मी में बिजली जाने से परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. बताया जा रहा है कि दीघा ग्रिड से इस साल 70 मेगावाट बिजली की सप्लाई की जाएगी. इससे दीघा की करीब पांच लाख की आबादी को निर्बाध्य बिजली मिलेगी.

बिहार की राजधानी पटना में इस बार लोगों को गर्मी में बिजली जाने से परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. बताया जा रहा है कि दीघा ग्रिड से इस साल 70 मेगावाट बिजली की सप्लाई की जाएगी. इससे दीघा की करीब पांच लाख की आबादी को निर्बाध्य बिजली मिलेगी. इससे पूरे इलाके को बड़ी राहत मिलेगी. ट्रांसमिशन कंपनी ने दीघा ग्रिड को न्यू बिहटा ग्रिड से जोड़ दिया है. इससे अब दीघा ग्रिड को 70 मेगावाट बिजली मिल सकेगी. बताया जा रहा है कि खगौल ग्रिड से जुड़े होने पर खगौल में बिजली की मांग ज्यादा होने या ग्रिड में तकनीकी खराबी के कारण दीघा ग्रिड को बिजली की समस्या से जूझना पड़ता था.

2017-18 से चल रही थी तैयारी

दीघा ग्रिड को न्यू बिहटा ग्रिड से जोड़ने की तैयारी 2017-18 से चल रही थी. 2017-18 में इसके लिए नई लाइन तैयार की गयी. इसके बाद, तीन दिनों का ट्रायल रन भी किया गया. मगर विभिन्न कारणों से उस समय लाइन को जोड़ा नहीं जा सका. नतीजा ये होता था कि बिहटा ग्रिड प्रचंड गर्मी में हांफना शुरू कर देती है. इस बार भी, अप्रैल के महीने में बिजली की मांग अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गयी. इसका नतीजा लोड शेडिंग के रुप में देखने को मिला. हालांकि, अब 220/132/33 केवी बिहटा न्यू ग्रिड से दीघा के लोगों की परेशान दूर हो जाएगी.

Also Read: बिहार: आज जेल में सरेंडर करेंगे आनंद मोहन, मृतक डीएम की पत्नी के आपत्ति के बाद भी शुरू होगी रिहाई की प्रक्रिया
130 मेगावाट है दीघा की आपूर्ति क्षमता

दीघा ग्रिड की आपूर्ति क्षमता करीब 130 मेगावाट है. इसी साल 20 अप्रैल को ग्रिड से बिजली सप्लाई अपने सर्वाधिक स्तर 120 मेगावाट पर चली गयी थी. हालांकि, बाद में मौसम बदले से अभी बिजली की आपूर्ति सामान्य है. न्यू बिहटा ग्रिड का साथ मिल जाने से दीघा ग्रिड की क्षमता 200 मेगावाट की हो गयी है. इससे दीघा घाट, एक्स टीटीआई, आशियाना दीघा रोड, पॉलसन रोड, नेपाली नगर, निराला नगर, राजीव नगर, माइका कॉलोनी, पाटलिपुत्र रेल परिसर, रामजीचक, नासरीगंज, बिस्कुट फैक्ट्री, तकिया पर, मिथिला कॉलोनी, खगरी सड़क, बाजार समिति, दानापुर कोर्ट आदि इलाके के लोगों को बड़ी राहत मिली है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें