37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची के अमित ने अलास्का के लोगों को बनाया देसी जायके का दीवाना….

धुर्वा रांची के अमित पाल ने फेयरबैंक अलास्का के लोगों को देसी जायके का दीवाना बना दिया है. 2015 में अमित ने ‘हरिओम कुजीन ऑफ इंडिया’ नाम से रेस्टोरेंट की शुरुआत की और वहां के लोगों का ‘भारतीय थाली (विशेष कर उत्तर भारत में परोसे जानेवाले पकवानों)’ से लोगों का परिचय कराया.

रांची, अभिषेक रॉय. धुर्वा रांची के अमित पाल ने फेयरबैंक अलास्का के लोगों को देसी जायके का दीवाना बना दिया है. 2015 में अमित ने ‘हरिओम कुजीन ऑफ इंडिया’ नाम से रेस्टोरेंट की शुरुआत की और वहां के लोगों का ‘भारतीय थाली (विशेष कर उत्तर भारत में परोसे जानेवाले पकवानों)’ से लोगों का परिचय कराया. देखते ही देखते थाली में परोसे जा रहे व्यंजन जैसे – दाल तड़का, चना मसाला, मटर पनीर, पापड़, चटनी और गुलाब जामुन के स्वाद अमेरिकियों की जुबान पर चढ़ गये. वहीं, नॉर्थ इंडियन स्टाइल में तैयार की गयी बिरयानी, बटर चिकन, चिकन टिक्का मसाला और मटन की मांग हर दूसरा ग्राहक कर रहा है. अलास्का के आसपास रहे लोग रोजाना इन देसी व्यंजनों का स्वाद चखने के लिए घंटों कतारबद्ध रहते हैं. पेशे से शेफ अमित ने बताया कि भारतीय पाक कला से अमेरिकी वाकिफ थे. शहर में एक मात्र भारतीय रेस्टोरेंट में देसी जायके की उपलब्धता ने उन्हें पहचान दिलायी. देसी व्यंजन के अलावा अब अलास्का के लोग चाय के साथ पकौड़ी और समोसे का भी लुत्फ उठा रहे हैं.

समोसा और चटनी अमेरिकियों का पसंदीदा अल्पाहार

अमेरिकी नागरिक देसी व्यंजन के शौकीन बन चुके हैं. शेफ अमित बताते हैं कि अलास्का के टाइमजोन में उनका रेस्टोरेंट सुबह 11:30 बजे से रात 9:30 नौ बजे तक खुला रहता है. दिनभर जहां लोग देसी थाली के लिए पहुंचते है. वहीं, समोसा और चटनी को लोग स्टार्टर के रूप में पसंद करने लगे हैं. इसके अलावा लस्सी और छाछ अमेरिकियों का पसंदीदा सॉफ्ट ड्रिंक बन चुका है. इन देसी अल्पाहार का स्वाद लेने लोग कई किमी का सफर तय कर पहुंचते हैं. शेफ अमित का कहना है कि पाक कला एक जुनून की तरह है. इसमें स्वाद के अलावा स्वच्छता की बड़ी भूमिका है.

टीवी शो डिनर्स, ड्राइव-इन्स एंड डाइव्स से लोगों को सीखा रहे रेसिपी

शेफ अमित फूड नेटवर्क के टीवी शो के जरिये लोगों को देसी जायके की रेसिपी भी सीखा रहे हैं. वे शो में देसी पकवान को तैयार करने के लिए खास मसाले और पारंपरिक तौर-तरीकों की जानकारी देते हैं. इस क्रम में गाइ फिएरी के साथ शो डिनर्स, ड्राइव-इन्स एंड डाइव्स में भी नजर आ चुके हैं. शो के जरिये अमित एमएसजी और रंग की जगह खाने में ऑर्गेनिक मसालों की जानकारी साझा कर रहे हैं. बीते 23 वर्षों से फूड इंडस्ट्री से जुड़े शेफ अमित अपने रेस्टोरेंट से स्थानीय लोगों को इस पेशे में परिपक्व करने में जुटे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें