25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BPSC: कम या ज्यादा अंक देने पर इंटरव्यू बोर्ड को बताना होगा कारण, तय होगी उत्तर लिखने की जगह

मुख्य परीक्षा में अधिक और साक्षात्कार में बहुत कम अंक आने से लोगों के मन में आशंकाएं जन्म लेती हैं. अभ्यर्थियों के मन से आशंकाओं को पूरी तरह दूर करने के लिए आयोग ने बीते दिनों यह निर्णय लिया कि निर्धारित सीमा से कम या अधिक अंक देने पर इंटरव्यू बोर्ड को एक्सप्लानेटरी नोट्स लिखने के लिए भी कहा जाये.

बीपीएससी परीक्षा में साक्षात्कार को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है. अब 30 फीसदी से कम और 80 फीसदी से अधिक अंक देने पर इंटरव्यू बोर्ड को अंक के साथ व्याख्यात्मक टिप्पणी लिखकर बताना पड़ेगा कि इतना कम या इतना अधिक अंक क्यों दिया गया है. आगे आयोजित होने वाली बीपीएससी के सभी परीक्षाओं के साक्षात्कार में यह प्रावधान तत्काल प्रभाव से लागू होगा.

सोमवार को बीपीएससी कार्यालय में प्रेस वार्ता में अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि कई बार मुख्य परीक्षा में अधिक और साक्षात्कार में बहुत कम अंक आने से लोगों के मन में आशंकाएं जन्म लेती हैं. उन्हें कई स्रोतों से इस तरह की जानकारी मिल रही थी. हलांकि ये आशंकाएं पूरी तरह निराधार थीं, लेकिन अभ्यर्थियों के मन से इसे पूरी तरह दूर करने के लिए आयोग ने बीते दिनों यह निर्णय लिया कि निर्धारित सीमा से कम या अधिक अंक देने पर इंटरव्यू बोर्ड को एक्सप्लानेटरी नोट्स लिखने के लिए भी कहा जाये. सीएम नीतीश कुमार के द्वारा दो दिन पहले आयोग के 75वें स्थापना दिवस समारोह में मामले की ओर ध्यान दिलाने का जिक्र भी उन्होंने किया और कहा कि आयोग की बैठक में इस संदर्भ में पहले ही निर्णय लिया जा चुका था जिसकी घोषणा आज वे कर रहे हैं.

12 मई से 18 मई तक होगी 68वीं मुख्य परीक्षा

बीपीएससी अध्यक्ष ने 68वीं मुख्य परीक्षा का विस्त्तृत कार्यक्रम भी घोषित किया. उन्होंने बताया कि 12 तारीख को पूर्व घोषित तिथि पर ही परीक्षा होगी, लेकिन 14 मई को होने वाली यूपीपीसीएस की परीक्षा को ध्यान में रखते हुए अगली मुख्य परीक्षा 17 ओर 18 मई को होगी. 18 को इसके खत्म हो जाने से एमपीपीसीएस और हरियाणा पीसीएस की पीटी परीक्षा में सम्मलित होने वाले अभ्यर्थियों को कोई परेशानी नहीं होगी और 28 मई को होने वाले यूपीएससी पीटी के लिए भी अभ्यर्थियों को अच्छा गैप मिल जायेगा.

कॉपी में प्रश्नवार निर्धारित होगा उत्तर लिखने का स्थान

68वीं मुख्य परीक्षा की कॉपियों में प्रश्नवार उत्तर लिखने का स्थान निर्धारित होगा. ऐसा ऑन स्क्रीन मूल्यांकन में कॉपियों को पलटने में हो रही असुविधा को दूर करने के लिए किया जायेगा. चूंकि 67वीं बीपीएससी से आयोग की समस्त परीक्षाओं में यह प्रावधान लागू कर दिया, लिहाजा उत्तर ढूंढ़ने में ही वर्तमान में मूल्यांकन करने वाले शिक्षक को बहुत मशक्कत करनी पड़ती है. प्रश्नवार उत्तर लिखने का स्थान निर्धारित होने से उनकी मेहनत और समय बचेगा जिससे कॉपियों के मूल्यांकन में तेजी आयेगी.

दूसरी बार आपत्ति दर्ज करवाने पर लगेगी 500 की फीस

परीक्षा के बाद आयोग की वेबसाइट पर अभ्यर्थियों द्वारा आपत्ति दर्ज करवाने के लिए डाल दिया जाता है. पहली बार उत्तर पर आपत्ति दर्ज करवाने पर छात्रों को कुछ नहीं देना पड़ेगा, लेकिन उनकी आपत्ति को नहीं माने जाने की स्थिति में दूसरी बार फिर उस पर आपत्ति करने पर अभ्यर्थी को 500 रुपये का शुल्क देना होगा. साथ ही पहली बार आपत्ति दर्ज नहीं करवाने वाले और दूसरी बार डाले गये प्रोविजनल आंसर की पर आपत्ति दर्ज करवाने वालों से स्पष्टीकरण् पूछने को जायज ठहराते हुए उन्होंने आगे भी ऐसा करने की बात कही.

68वीं बीपीएससी में ऑप्शनल केवल क्वालीफाईंग

बीपीएससी अध्यक्ष ने कहा कि सीएम के द्वारा दिये गये निर्देश के अनुरूप ही आयोग के तीन सदस्यों के रिक्त पड़े पद को भरने का काम शुरू हो गया है. 68वीं बीपीएससी में ऑप्शनल केवल क्वालीफाईंग बना दिया गया है. लिहाजा पहले की तरह अंक बराबर होने की स्थिति में अब उस अभ्यर्थी का स्थान मेधा सूची में ऊपर नहीं होगा जिसको ऑपशनल पेपर में अधिक अंक आया है बजाय टाइब्रेकर अब निबंध बनेगा. सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट परीक्षा में तो यह उम्र को बनाया गया था.

Also Read: BPSC करेगा 45 हजार से अधिक नियुक्तियां, अधिकारियों की संख्या बढ़ाने की हो रही तैयारी, जानिए डिटेल्स
फीडबैक से होगा ईऑप्शन हटाने पर निर्णय

68वीं मेन में लिए गये फीडबैक् पर 69वीं बीपीएससी पीटी से इऑप्शन को हटाने पर विचार और निर्णय होगा. इस माह के अंत तक असिस्टेंट टाउन प्लानिंग ऑफिसर वस्तुनिष्ट परीक्षा और प्रोजेक्ट मैनेजर लिखित परीक्षा का रिजल्ट निकलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें