30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इंटीग्रेटेड पोर्टल तैयार करने वाला देश का पहला राज्य बना बिहार, लेबर सेस का भुगतान अब होगा ऑनलाइन

श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम ने कहा कि जल्द ही अधिकारियों को मोबाइल सेट भी दिया जायेगा. जब तक विभाग के पदाधिकारी खुद अपडेट नहीं होंगे, मजदूरों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा. फोन सेट से लोकेशन ट्रेन करना आसान होगा और सेस के लिए अधिकारी वहां से काम कर पायेंगे.

पटना. लेबर सेस का भुगतान अब ऑनलाइन पोर्टल से भी कर पायेंगे. बिहार देश का पहला राज्य बन गया है, जहां सेस के लिए पोर्टल लांच किया गया है. यूपी में इस योजना को शुरू करने के लिए सभी तैयारियां होने के बाद भी पोर्टल लांच नहीं हो पाया है. ये बातें शनिवार को अधिवेशन भवन में इंडियन बैंक के सहयोग से तैयार पोर्टल का उद्घाटन करते हुए श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम ने कहीं. उन्होंने यह भी घोषणा की है कि जल्द ही अधिकारियों को मोबाइल सेट भी दिया जायेगा. जब तक विभाग के पदाधिकारी खुद अपडेट नहीं होंगे, मजदूरों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा. फोन सेट से लोकेशन ट्रेन करना आसान होगा और सेस के लिए अधिकारी वहां से काम कर पायेंगे.

21 लाख से अधिक श्रमिक हैं निबंधित, एक फीसदी को नहीं मिला लाभ

राज्यभर में 21 लाख से अधिक निबंधित मजदूर हैं, लेकिन एक फीसदी लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला है. इसलिए योजनाओं में तेजी लाने के लिए विभागीय अधिकारियों को और गंभीर प्रयास करने की जरूरत है क्योंकि बिहार में सबसे अधिक मजदूरों की संख्या है. मंत्री ने अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि खुद पीठ न थपथपाएं. काम ऐसा करें कि लोग आपकी सराहना करें और श्रम संसाधन सरकार का सबसे बेहतर विभाग बनकर उभरे.

ऑनलाइन होने से लोगों को सुविधा होगी

प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी ने कहा कि ऑनलाइन होने से लोगों को सुविधा होगी. घर बैठे सेस जमा कर सकेंगे.जल्द ही मल्टीपल एप लांच किया जायेगा. इस एप के माध्यम से सभी निबंधित मजदूर विभाग से प्रत्यक्ष तौर पर जुड़ जायेंगे. आइटीआइ के खाली अनुदेशकों के पदों पर जल्द ही बहाली होगी.कार्यक्रम में विशेष सचिव आलोक कुमार, निदेशक नियोजन एवं प्रशिक्षण अरुण कुमार ठाकुर,इंडियन बैंक के महाप्रबंधक अमरेंद्र कुमार शाही,बोर्ड के वरीय अधिकारी रिपुसदन मिश्रा मौजूद थे.

Also Read: बिहार के 20 जिलों के 6066 किसानों को कृषि योजनाओं से किया गया वंचित, जानिए क्यों की गयी कार्रवाई

इन्हें मिला लैपटाप

कार्यक्रम में सांकेतिक रूप से अपर्णा कुमारी, कविता कुमारी, अरुण कुमार श्रीवास्तव, विजय कुमार, बीरेन्द्र कुमार महतो, जयंत कुमार,पूनम कुमारी, प्रशांत राहुल, नेहा आर्या, रामविलास राम, श्रेया सलोनी, सोलानी प्रभा, शालिनी गुप्ता, दिनेश कुमार, संजय कुमार प्रकाश, सीमा कुमारी, विभा कुमारी, गीता कृष्णन, सुरेश वर्धन, उदय शंकर सिन्हा, सुमन कुमारी व राहुल कुमार को लैपटॉप दिये गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें