39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टैक्सपेयर्स के लिए App लॉन्च, मिलेंगी TDS-ITR समेत ये जानकारियां, गूगल प्ले और ऐप स्टोर से कर सकेंगे डाउनलोड

आयकर विभाग ने करदाताओं के लिये एक मोबाइल ऐप शुरू किया है. इस ऐप के जरिए करदाता टीडीएस समेत वार्षिक सूचना विवरण (AIS) मोबाइल पर देख सकेंगे.

Income Tax Mobile App: आयकर विभाग ने करदाताओं के लिये एक मोबाइल ऐप शुरू किया है. इस ऐप के जरिए करदाता टीडीएस समेत वार्षिक सूचना विवरण (AIS) मोबाइल पर देख सकेंगे. आयकर विभाग ने बुधवार को कहा कि इस ऐप के माध्यम से करदाताओं को स्रोत पर कर कटौती/स्रोत पर कर संग्रह (टीडीएस/टीसीएस), ब्याज, लाभांश और शेयर सौदों के बारे में व्यापक सूचना प्राप्त होगी. साथ ही उन्हें उसपर अपनी राय देने का भी विकल्प मिलेगा.

APP गूगल प्ले और ऐप स्टोर पर उपलब्ध

बताया गया कि करदाता मोबाइल ऐप के जरिए वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस)/करदाता सूचना ब्योरा (TIS) में उपलब्ध जानकारी देख सकेंगे. करदाताओं के लिये एआईएस (AIS For Taxpayers) एक मोबाइल एप्लिकेशन है. इसे आयकर विभाग नि:शुल्क उपलब्ध कराता है और यह गूगल प्ले और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है.

जानिए ऐप का क्या है उद्देश्य

– केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने बयान में कहा कि ऐप का उद्देश्य करदाता को एआईएस/टीआईएस के बारे में जानकारी प्रदान करना है. यह करदाता से संबंधित विभिन्न स्रोतों से एकत्रित जानकारी देता है.

– करदाता एआईएस/टीआईएस में उपलब्ध टीडीएस/टीसीएस, ब्याज, लाभांश, शेयर लेनदेन, कर भुगतान, आयकर रिफंड, अन्य चीजों (जीएसटी आंकड़ा, विदेशी प्रेषण, आदि) से संबंधित जानकारी देखने के लिये मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं.

– करदाता के पास ऐप में प्रदर्शित जानकारी पर प्रतिक्रिया देने का विकल्प और सुविधा भी है.

– आयकर विभाग ने कहा है कि यह अनुपालन को सुगम बनाने और करदाता को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के क्षेत्र में विभाग की एक और पहल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें